ताज़ा खबर
Home / देश / मंकीपॉक्स जांच के लिए लॉन्च हुई नई RT-PCR किट

मंकीपॉक्स जांच के लिए लॉन्च हुई नई RT-PCR किट

दुनिया में तेजी से फैल रही मंकीपॉक्स (Monkeypox) की बीमारी आम लोगों और सरकारों की चिंता बढ़ा रही है. भारत में हालांकि अभी तक इस बीमारी का कोई मामला सामने नहीं आया है. लेकिन सरकार ने इसके बचाव के लिए तैयारी शुरू कर दी है. इसी बीच एक प्रमुख भारतीय कंपनी ने इस बीमारी की जांच के लिए नई RT-PCR किट लॉन्च की है.

दवा उपकरण बनाने वाली कंपनी ने शुक्रवार को ऐलान किया कि उसने मंकीपॉक्स (Monkeypox) की रियल टाइम रिपोर्ट देने वाली RT-PCR किट बना ली है. इस किट के इस्तेमाल से पता चल जाएगा कि मरीज में ऑर्थोपोक्स वायरस यानी मंकीपॉक्स के लक्षण हैं या नहीं.

ट्रिविट्रॉन हेल्थकेयर के रिसर्च एंड डेवलपमेंट टीम ने यह RT-PCR किट बनाई है. यह किट 4 रंग में बनाई गई है और हर रंग में एक खास तरह का फ्लेवर यूज किया गया है. कंपनी के मुताबिक सिंगल ट्यूब में स्वैब टेस्ट के जरिए यह टेस्ट होगा. इससे इससे स्मालपॉक्स यानी चेचक और मंकीपॉक्स के बारे में भी आसानी से पता लगाया जा सकेगा. इस पूरी प्रक्रिया में केवल 1 घंटा खर्च होगा.

भारत में अभी तक कोई केस नहीं

इंडियन मेडिकल काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने कहा कि भारत में अभी तक मंकीपॉक्स का एक भी केस डिटेक्ट नहीं हुआ है. लेकिन इससे निपटने के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. सभी राज्यों को इस बीमारी के लक्षण साझा करके अलर्ट रहने को कहा गया है.

बता दें कि ब्रिटेन, जर्मनी, इटली समेत दुनिया के करीब 29 देशों में इस बीमारी के मरीज मिल चुके हैं. इस बीमारी में चेचक की तरह शरीर पर चकत्ते पड़ जाते हैं. इस बीमारी से अब तक किसी मरीज के मरने का मामला तो सामने नहीं आया है लेकिन बीमारी के संक्रामक होने की वजह से लोगों में डर बना हुआ है.

About jagatadmin

Check Also

हाईकोर्ट ने राज्य पुलिस अधीक्षक को नाबालिग के साथ थर्ड-डिग्री के आरोपों पर नोटिस भेजा

हरियाणा :- हरियाणा एवं पंजाब हाईकोर्ट ने हरियाणा के DGP व पानीपत के पुलिस अधीक्षक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *