ताज़ा खबर
Home / दुर्ग भिलाई / खम्हरिया खेल मैदान से हटेगा अतिक्रमण

खम्हरिया खेल मैदान से हटेगा अतिक्रमण

दुर्ग  जिला मुख्यालय से लगे हुए ग्राम खम्हरिया के खेल मैदान में अवैघ अतिक्रमण का मामला लेकर स्पोर्टस एंड कल्चर एसोसिएशन ने अपनी दस्तक जनदर्शन में दी। उन्होंने कलेक्टर को अवगत कराया कि 2016 में अंतर्राष्ट्रीय मानक स्तर पर स्टेडियम के लिए लगभग 24 एकड़ जमीन ग्राम पंचायत स्तर पर प्रस्ताव व पंचनामा तैयार कराकर राज्य शासन को जिला प्रशासन के द्वारा भेजा जा चुका है। जिसमें वर्तमान मे कुछ असामाजिक तत्वों के द्वारा नियमा विरूद्ध खेल मैदान की जमीन पर अतिक्रमण कर मकान निर्माण आदि का कार्य किया जा रहा है।

मैदान में व्यक्तिगत रूप से ट्रेक्टर, हार्वेस्टर और अन्य उपकरण भी रखे जा रहे हैं। मैदान परिक्षेत्र के लगभग 2 एकड़ जमीन को फेंसिंग कर लोहे का गेट लगाकर अतिक्रमित किया जा चुका है। इससे खेल संबंधित विकास कार्यों में बाधा उत्पन्न हो रही है। परिणामस्वरूप इसका प्रभाव यहां ट्रेनिंग करने वाले खिलाड़ियों के दक्षता पर भी पड़ रहा है।

घेरा न होने के कारण यहां असमाजिक तत्वों का भी जमावड़ा हमेशा बना रहता है। जिसका असर विशेष रूप से महिला खिलाडियों पर देखा जा सकता है। एसोसिएशन ने कलेक्टर से अपील की कि यदि प्रस्तावित जमीन सुरक्षित हो जाए तो आने वाले समय में मैदान में एथलीट ट्रेक से लेकर, बॉलीबॉल, बैडमिंटन, हॉकी, क्रिकेट और कबड्डी इत्यादि खेलों के लिए अलग-अलग सेक्शन स्थापित किए जा सकते हैं। जिससे राज्य और राष्ट्रीय स्तर का मैदान हमें अपने शहर के समीपस्थ ही उपलब्ध हो जाए। कलेक्टर ने मामले का संज्ञान लेते हुए राजस्व विभाग के संबंधित अधिकारी को स्थिति का जायजा लेकर विधिपूर्ण कार्रवाई के लिए आवेदन प्रेषित किया।

इसके अतिरिक्त उरला व्यपवर्तन की नहर नाली में संरचना निर्माण को लेकर भी आवेदन आया था। जिसमें आवेदक ने बताया कि निगम का पानी भी उसी नहर में प्रवाहित होता है और इसके पानी से सिंचाई कार्य भी किया जाता है। इसलिए आवेदक ने कलेक्टर से जल्द से जल्द कार्य को शुरू करवाने के लिए निवेदन किया। कलेक्टर ने संबंधित अधिकारी को त्वरित कार्रवाई के लिए आवेदन प्रेषित किया।
वर्तमान में स्कूलों में एडमिशन की प्रक्रिया चल रही हैं।

जनदर्शन के अंतर्गत भी स्कूलों में एडमिशन और फीस माफी को लेकर कुछ आवेदन प्राप्त हो रहे हैं। कलेक्टर ने इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी से विशेष चर्चा करते हुए उन्हें स्कूलों की मॉनिटरिंग और एडमिशन और फीस संबंधी मामलों पर शासन की गाइडलाईन का पालन हो ऐसी पारदर्शी व्यवस्था निर्मित करने की बात कही है ताकि सभी वर्गों को समान अवसर प्राप्त हो सके। कलेक्टर जनदर्शन में लोग अपनी समस्याओं का निदान पाने के लिए सोमवार और मंगलवार को अपनी उपस्थिति लगातार दर्ज करा रहे हैं। जनदर्शन में आज 22 आवेदन प्राप्त हुए।

About jagatadmin

Check Also

शादीशुदा गर्लफ्रेंड बॉयफ्रेंड दोनों ने साथ में लगाई फांसी

भिलाई नगर :दुर्ग जिले के खोपली गांव में एक शादीशुदा प्रेमिका ने युवक के साथ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *