ताज़ा खबर
Home / मनोरंजन / ‘काली’ अपने आपत्तिजनक पोस्टर की वजह से विवादों में

‘काली’ अपने आपत्तिजनक पोस्टर की वजह से विवादों में

डॉक्युमेंट्री ‘काली’ अपने आपत्तिजनक पोस्टर की वजह से इन दिनों विवादों में है। इस डॉक्युमेंट्री के पोस्टर में मां काली के अवतार में एक्ट्रेस को सिगरेट पीते हुए दिखाया गया है और दूसरे हाथ में उन्होंने एलजीबीटीक्यू का झंडा पकड़ा है, जिस वजह से इस डॉक्युमेंट्री की निर्देशक लीना मणिमेकलाई की जमकर आलोचना हो रही है। लीना के खिलाफ उत्तर प्रदेश और दिल्ली में एफआईआर दर्ज करवाई गई है। हालांकि, यह कोई पहला मामला नहीं है जब कोई डायरेक्टर अपनी फिल्म की वजह से विवादों में फंसा है। इससे पहले भी कई निर्देशकों पर फिल्मों के जरिए धार्मिक भावनाएं आहत करने का आरोप लग चुका है। आइए आपको वो फिल्में और उनके निर्देशकों के बारे में बताते हैं।

ब्रह्मास्त्र
आलिया भट्ट और रणबीर कपूर की ‘ब्रह्मास्त्र’ साल 2022 की बहुप्रतीक्षित फिल्मों में से एक है, जो 9 सितंबर को पैन इंडिया लेवल पर रिलीज हो रही है। कुछ समय पहले ही इस फिल्म का ट्रेलर सामने आया था, जिसके एक सीन में रणबीर कपूर जूते पहने हुए मंदिर का घंटा बजाते नजर आए थे, जिस वजह से फिल्म पर हिंदुओं की धार्मिक भावनाओं को आहत करने का आरोप लगा था। इतना ही नहीं, ट्विटर पर ‘बायकॉट ब्रह्मास्त्र’ तक ट्रेंड करने लगा था, जिसके बाद फिल्म के निर्देशक अयान मुखर्जी को सामने आकर सफाई देनी पड़ी थी।

अयान ने बताया था कि फिल्म में रणबीर मंदिर में नहीं बल्कि दुर्गा पूजा के पंडाल में प्रवेश कर रहे हैं।  2018 में रिलीज हुई फिल्म ‘पीके’ ने बॉक्स ऑफिस पर बंपर कमाई की थी लेकिन रिलीज से पहले इस फिल्म को भी काफी विवादों का सामना करना पड़ा था। फिल्म में कई ऐसे सीन थे, जिस वजह से फिल्म के निर्देशक राजकुमार हिरानी और एक्टर आमिर खान की जमकर आलोचना हुई थी। इस फिल्म में धर्मों के कुछ रीति-रिवाज को अंधविश्वास के रूप में दिखाया गया था। हालांकि, धीरे-धीरे इस फिल्म से जुड़ा विवाद खुद ही शांत हो गया था।

‘पद्मावत’ भी इसी लिस्ट में शामिल है, जिसकी रिलीज से पहले देशभर में जमकर हंगामा हुआ था। फिल्म की कहानी चित्तौड़ की रानी पद्मावती पर आधारित है और इसका निर्देशन संजय लीला भंसाली ने किया था। लोगों का आरोप था कि इस फिल्म के जरिए रानी पद्मावती की छवि को खराब किया जा रहा था। ऐसे में लोगों ने संजय लीला भंसाली और फिल्म की अभिनेत्री दीपिका पादुकोण की जमकर आलोचना की थी। वहीं, इस पूरे बवाल से बाहर निकलने के लिए फिल्म का नाम बदल दिया गया था। शुरुआती दिनों में फिल्म का नाम ‘पद्मावती’ था, जिसे बदलकर ‘पद्मावत’ किया गया।

रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण की यह फिल्म भी खुद को विवादों में आने से नहीं बचा पाई थी, जिसका निर्दशन संजय लीला भंसाली ने किया था। फिल्म के नाम पर जमकर बवाल हुआ था। जब फिल्म के नाम का एलान हुआ था तब इसके ‘रामलीला’ टाइटल दिया गया था। दूसरी तरफ इस फिल्म में दो समुदाय का विवाद भी दिखाया गया। ऐसे में फिल्म पर धार्मिक भावनाओं को आहत करने के साथ ही सांप्रदायिक हिंसा का आरोप भी लगा। फिल्म की रिलीज से कुछ समय पहले ही इसका नाम बदलकर ‘गोलियों की रासलीला राम-लीला’ किया गया।

About jagatadmin

Check Also

लॉरेंस बिश्नोई ने दी धमकी, सलमान खान का घमंड तोड़कर रहेंगे

गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई ने  बड़े खुलासे किए तो वहीं सलमान को फिर धमकी दी है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *