ताज़ा खबर
Home / खेल / टीम इंडिया ने पाकिस्तान को पांच विकेट से हराया

टीम इंडिया ने पाकिस्तान को पांच विकेट से हराया

एशिया कप 2022 में भारत ने जीत के साथ आगाज किया है। टूर्नामेंट के अपने पहले मैच में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को पांच विकेट से हरा दिया। इस रोमांचक मैच में कई ऐसे पल आए जब लोगों को दिल थाम लेना पड़ा। मैच आखिरी ओवर तक चला और दो गेंद रहते भारत ने जीत हासिल की। एशिया कप में टीम इंडिया की यह पाकिस्तान पर कुल नौवीं जीत और लगातार चौथी जीत रही। वहीं, भारतीय टीम ने पाकिस्तान से 2021 टी-20 वर्ल्ड कप में मिली हार का बदला भी ले लिया।

मैच से पहले भारत और पाकिस्तान के खिलाड़ियों ने एकदूसरे से काफी बार मुलाकात की। इसकी काफी तस्वीरें भी वायरल हुई थीं। हालांकि, रविवार के मैच से पहले एक तस्वीर ऐसी है, जिसको लेकर काफी बातचीत हो रही है। कोहली ने मुकाबले से पहले पाकिस्तान के दिग्गज वसीम अकरम से भी मुलाकात की। दोनों ने काफी हंसी-मजाक भी किया और एक-दूसरे को गले से लगा लिया।

भारतीय फैन्स के सामने अब भी 2021 टी-20 वर्ल्ड कप की यादें ताजा थीं, जब बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान ने मिलकर पाकिस्तान को 10 विकेट से एकतरफा जीत दिलाई थी। हालांकि, इस मैच में भुवनेश्वर ने ऐसा नहीं होने दिया। उन्होंने बाबर आजम को तीसरे ओवर में शॉर्ट बॉल पर कैच आउट कराया। बाबर सिर्फ 10 रन बना सके। उनका विकेट पाकिस्तान के लिए बड़ा झटका था, क्योंकि बाबर दुनिया के नंबर वन टी-20 बैटर हैं।

मैच के दौरान पाकिस्तान के फखर जमान ने खेलभावना का प्रदर्शन किया। फखर जमान भले ही बल्ले से प्रभाव डालने में नाकाम रहे हों, लेकिन भारत और पाकिस्तान के बीच मैच में उनके हावभाव ने निश्चित रूप से कई लोगों का दिल जीत लिया है। दरअसल, 43 के स्कोर पर आवेश खान की शॉर्ट बॉल फखर के बल्ले के पास से होकर विकेटकीपर दिनेश कार्तिक तक पहुंची।

इसके बाद न तो आवेश ने अपील की और न ही कार्तिक ने। फखर खुद ही चलकर पवेलियन लौटने लगे। इस पर मोहम्मद रिजवान भी वापस चलते हुए उनसे बात की, लेकिन फखर वापस लौटते रहे। उनके हावभाव ने भारतीय क्षेत्ररक्षकों और डगआउट में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम दोनों को चौंका दिया। वहीं, आवेश और कार्तिक ने इशारा किया कि उन्होंने कोई शोर नहीं सुना।

फखर 10 रन बना सके। टी-20 वर्ल्ड कप में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले मोहम्मद रिजवान ने 43 रन की पारी जरूर खेली, लेकिन उन्होंने इसके लिए 43 गेंद लिए। रिजवान को भारतीय गेंदबाजों ने एक खास रणनीति के तहत गेंदबाजी की और शॉर्ट बॉल फेंकी। रिजवान इसमें उलझ गए। उन्हें पहले ही ओवर में दो जीवनदान मिले थे।भारतीय गेंदबाजों का प्रदर्शन इस मैच में शानदार रहा। पाकिस्तान के सभी 10 विकेट भारतीय तेज गेंदबाजों ने लिए। टी-20 में पहली बार ऐसा हुआ कि पाकिस्तान के सभी बल्लेबाजों को भारतीय तेज गेंदबाजों ने आउट किया। भुवनेश्वन ने सबसे ज्यादा चार विकेट लिए। वहीं, आवेश को एक विकेट मिला। हार्दिक ने तीन और और अर्शदीप ने दो विकेट झटके।

हार्दिक ने मैच में बेहतरीन ऑलराउंड प्रदर्शन किया। उन्होंने रिजवान, इफ्तिखार अहमद और खुशदिल शाह को शॉर्ट बॉल के जाल में फंसाया। इसके बाद बेहतरीन पारी भी खेली। इसके लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड भी दिया गया।केएल राहुल से टीम इंडिया को काफी उम्मीदें थीं, लेकिन यह बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रहा। पारी की दूसरी ही गेंद पर 19 साल के डेब्यू कर रहे तेज गेंदबाज नसीम शाह ने राहुल को बोल्ड किया। इससे फैन्स को 2021 टी-20 वर्ल्ड कप की याद आ गई, जब शाहीन अफरीदी ने उन्हें बोल्ड किया था। टी-20 वर्ल्ड कप 2021 में पाकिस्तान के सामने राहुल ने 8 गेंद पर 3 रन बनाए थे। वहीं, एशिया कप में वह खाता भी नहीं खोल सके।

रोहित शर्मा और विराट कोहली ने मैच में छोटी मगर उपयोगी पारी खेली। एक रन के स्कोर पर ही भारत को पहला झटका लगा था। इसके बाद रोहित और कोहली ने मिलकर 46 गेंदों में 49 रन की साझेदारी निभाई। रोहित 12 रन और कोहली 35 रन बनाकर आउट हुए।

रोहित टी-20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए। इस मामले में उन्होंने न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल को पीछे छोड़ा। वहीं, कोहली का यह 100वां टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच था। ऐसा करने वाले वह दुनिया के 14वें और रोहित के बाद भारत के दूसरे क्रिकेटर बने। कोहली तीनों फॉर्मेट में 100-100 मैच खेलने वाले एशिया के पहले क्रिकेटर भी बन गए।

आखिरी दो ओवर में भारत को जीत के लिए 21 रन चाहिए थे। हारिस रऊफ के 19वें ओवर की आखिरी तीन गेंदों पर हार्दिक ने लगातार तीन चौके लगाए। मैच यहीं पलट गया। इसके बाद 20वें ओवर में हार्दिक ने छक्का लगाकर जीत दिलाई। जीत के बाद हार्दिक ने दुबई स्टेडियम में मौजूद भाई क्रुणाल पांड्या की ओर इशारा किया और इस जीत को क्रुणाल के बच्चे को डेडिकेट किया।

पहली गेंद पर जडेजा आउट हो गए। नए बल्लेबाज दिनेश कार्तिक मैदान पर उतरे और अपनी पहली ही गेंद पर एक रन लिया। इसके बाद अगली गेंद पर हार्दिक ने हिट तो किया, लेकिन कोई रन नहीं लिया।

आखिरी तीन गेंद में भारत को जीत के लिए छह रन चाहिए थे। फिर कार्तिक ने हार्दिक की ओर देखा और हार्दिक ने फुल ऑन फिल्मी स्टाइल में कार्तिक की ओर इशारा करते हुए कहा- मैं हूं ना। इसका वीडियो भी काफी वायरल हो रहा है। जीत के बाद कार्तिक ने झुककर हार्दिक को सलाम किया।

About jagatadmin

Check Also

वीमेंस अंडर-19 टी20 वर्ल्ड कप जीतने के बाद टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने जमकर मनाया जश्न

भारतीय महिला खिलाड़ियों ने इंग्लैंड के खिलाफ फाइनल जीतने के बाद जमकर जश्न मनाया. अब …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *