ताज़ा खबर
Home / Chhattisgarh / जल संसाधन के AE को किया निलंबित CM ने

जल संसाधन के AE को किया निलंबित CM ने

रायपुर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के सनावल में जल संसाधन विभाग के एग्जिक्यूटिव इंजीनियर उमाशंकर राव को निलंबित करने का निर्देश दिया है। स्थानीय ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री ने शिकायत की थी कि कनहर अंतरराज्यीय सिंचाई परियोजना प्रभावितों को अभी तक मुआवजा नहीं मिला है। उनका व्यवस्थापन भी नहीं हो पाया है। नाराज मुख्यमंत्री ने AE को निलंबित करने का निर्देश दिया। इसके आधे घंटे के भीतर जल संसाधन विभाग ने भी निलबंन आदेश जारी कर दिया।

गुरुवार को मुख्यमंत्री ने रामानुजगंज विधानसभा क्षेत्र के डौरा में चौपाल लगाई। इस दौरान एक बुजुर्ग महिला कबिलासो ने राशन कार्ड नहीं होने की शिकायत की। मुख्यमंत्री के निर्देश पर अधिकारियों ने वहीं महिला को राशन कार्ड बनाकर दिया। चौपाल के दौरान ही राशन कार्ड बन गया तो खुद मुख्यमंत्री ने महिला को सौंपा। मुख्यमंत्री ने पूछा, अब तो खुश हो दाई । मुख्यमंत्री के इतना कहते ही कबिलासो भावुक हो उठीं और उनके दोनों हाथ आशीर्वाद देने के लिए मुख्यमंत्री के सर पर रख दिये। मुख्यमंत्री बघेल ला आशीर्वाद देंत हों, बघेल बहुत बने हे, आज तुरन्त मोर काम हो गे हे’। बुधवार को भी मुख्यमंत्री के सामने ऐसे मामले आए थे।

सामरी विधानसभा में कुसमी की एक बुजुर्ग महिला ने गरीबी रेखा से उसका नाम नहीं होने की शिकायत की थी। उसका कहना था इसके लिए वह सरकारी कार्यालयों में भटक रही है। इस शिकायत के बाद मुख्यमंत्री ने कुसमी के मुख्य नगर पालिका अधिकारी एसके दुबे को निलंबित कर दिया था। उस समय भी अधिकारियों को हिदायत दी गई थी कि लगातार हिदायत के बावजूद भी अगर जनता को परेशान होना पड़ेगा तो कार्रवाई निश्चित है, इतना समझ लें।

राजपुर में आयोजित समीक्षा बैठक के दौरान भी मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को उनकी भूमिका समझाई। उन्होंने कहा, गरीबों के लिए छोटी-छोटी बातें काफी मायने रखती हैं। आपकी एक लापरवाही किसी गरीब परिवार पर भारी पड़ सकती है। उन्होंने कहा, केवल राशन कार्ड नहीं बन पाने से एक महिला दो साल से नकदी में राशन खरीद रही है। यह बात समीक्षा बैठकों में क्यों नहीं बताई गई।

मुख्यमंत्री ने कहा, अधिकारियों की कार्यकुशलता, व्यवहार और लोगों के साथ उनके संपर्क से ही सरकार की छवि बनती-बिगड़ती है। आप काम करेंगे तो सरकार की भी प्रशंसा होगी और काम नहीं करेंगे तो दोनों की आलोचना होगी।

रामानुजगंत के डौरा पहुंचे मुख्यमंत्री से स्थानीय ग्रामीणों ने समस्याओं की पूरी लिस्ट गिना दी। खंडा गांव के लोगों ने कहा, उनके यहां सड़क और बिजली नहीं है। पोनी पोण्ड्री के ग्रामीणों ने भी सड़क नहीं होने की जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने कलेक्टर को इन गांवों में सड़क-बिजली पहुंचाने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने डौरा गांव में स्वामी आत्मानंद स्कूल खोलने की घोषणा की है। इसके साथ ही रनहत में एक महाविद्यालय खोलने की घोषणा हुई। मुख्यमंत्री ने दलधोवा से सरस्वती पुल के बीच पुलिया बनाने, डौरा और गणेश मोड़ के बीच विद्युत सब स्टेशन बनाने की भी घोषणा की है।

सनावल गांव निवासी तपसी सिंह के घर पर उनके साथ जमीन पर बैठकर भोजन किया। तपसी सिंह के परिवार ने चावल, दाल, रोटी, पापड़, लकड़ा चटनी, आम की चटनी, भिंडी की सब्जी, सागभाजी, पेहटा और तिलौरी परोसा।

मुख्यमंत्री ने स्थानीय व्यंजन पेहटा और तिल से बनी तिलौरी के स्वाद की तारीफ की। मुख्यमंत्री ने वहीं चारपाई पर लेटकर कुछ देर आराम किया। उन्होंने परिवार के लोगों से मुलाकात की और आंगन की बाड़ी भी देखने गए।सनावल गांव निवासी तपसी सिंह के घर पर उनके साथ जमीन पर बैठकर भोजन किया। तपसी सिंह के परिवार ने चावल, दाल, रोटी, पापड़, लकड़ा चटनी, आम की चटनी, भिंडी की सब्जी, सागभाजी, पेहटा और तिलौरी परोसा। मुख्यमंत्री ने स्थानीय व्यंजन पेहटा और तिल से बनी तिलौरी के स्वाद की तारीफ की। मुख्यमंत्री ने वहीं चारपाई पर लेटकर कुछ देर आराम किया। उन्होंने परिवार के लोगों से मुलाकात की और आंगन की बाड़ी भी देखने गए।

About jagatadmin

Check Also

मतगणना हेतु अतिरिक्त सहायक रिटर्निंग अधिकारियों के लिए संशोधित आदेश जारी

दुर्ग ; कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने लोकसभा निर्वाचन 2024 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *