ताज़ा खबर
Home / विदेश / शहबाज शरीफ चुने गए पाक के नए पीएम

शहबाज शरीफ चुने गए पाक के नए पीएम

पाकिस्तान की संसद (नेशनल असेंबली) ने सोमवार को देश के नए प्रधानमंत्री के तौर पर शहबाज शरीफ को चुन लिया है। आज रात आठ बजे शहबाज शरीफ पद की शपथ लेंगे। बता दें कि सप्ताह भर देश में जारी राजनीतिक संकट का अंत रविवार को इमरान खान के खिलाफ पेश किए गए अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान के बाद हो गया जिसमें प्रधानमंत्री के पद से उन्हें हटा दिया गया।

शहबाज शरीफ ने कहा, बुराई पर अच्छाई की जीत हुई है। इमरान खान के ‘विदेशी साजिश’ के दावों को ‘ड्रामा’ करार दिया।

– नवनिर्वाचित पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ ने कहा, आज सर्वशक्तिमान ने पाकिस्तान और देश के 22 करोड़ लोगों को बचाया है। यह पहली बार है जब अविश्वास प्रस्ताव का वोट सफलतापूर्वक पारित हुआ है। इस देश के लोग इस दिन को मनाएंगे।

– पाकिस्तानी संसद ने देश के नए प्रधानमंत्री के तौर पर शहबाज शरीफ का चुनाव कर लिया है। वे आज रात आठ बजे प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे।

सत्ता से बाहर हुए इमरान खान की पार्टी PTI के सभी सदस्यों ने निचले सदन से इस्तीफे का एलान कर दिया। पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा, ‘हम सभी इस्तीफा दे रहे हैं।’

– PTI के सदस्यों ने वाक आउट किया। कुरैशी ने कहा कि उन्होंने चुनाव के बहिष्कार का एलान किया है।

– पाकिस्तान नेशनल असेंबली का सत्र शुरू हो गया है। विपक्षी उम्मीदवार और पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (PML-N)के अध्यक्ष शहबाज शरीफ और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के उपाध्यक्ष व पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी नए प्रधानमंत्री पद के लिए रेस में शामिल हैं।

तीन बार प्रधानमंत्री रह चुके नवाज शरीफ के छोटे भाई हैं शहबाज। नवाज शरीफ को साल 2017 में प्रधानमंत्री के के पद पर अयोग्य करार दिया गया था। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने सोमवार को देश के पीटीआइ की रैली में शामिल हुए सभी लोगों का धन्यवाद किया। रविवार से ही इमरान समर्थकों का विरोध प्रदर्शन जारी है। पार्टी की यह रैली इमरान खान के समर्थन में निकाली गई। उल्लेखनीय है कि नेशनल असेंबली में विपक्ष की ओर से इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया गया था जिसमें उनकी सरकार हार गई।

इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआइ) के समर्थकों ने यहां पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के घर के बाहर प्रदर्शन किया। लंदन के एवनफील्ड इलाके में स्थित शरीफ के घर के बाहर पीटीआइ समर्थकों के जमा होने की खबर मिलते ही नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के समर्थक भी जुट गए।

इसके बाद दोनों तरफ से एक-दूसरे के नेताओं के खिलाफ नारेबाजी की गई। धक्का-मुक्की भी हुई। हालात को काबू में करने के लिए पुलिस को मशक्कत करनी पड़ी। पीएमएल-एन बलूचिस्तान के पूर्व सूचना सचिव संतोष कुमार बुगती ने कहा कि शरीफ के घर के बाहर जमा भीड़ इमरान खान के खिलाफ नारे लगा रहे थी और उन्हें चोर बता रही थी।

About jagatadmin

Check Also

चुनाव

व्लादिमीर पुतिन ने रूसी राष्ट्रपति चुनाव जीता

व्लादिमीर पुतिन ने लगभग 88 प्रतिशत वोटों के साथ रूस के राष्ट्रपति चुनाव में धमाकेदार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *