ताज़ा खबर
Home / देश / अंतिम सफर पर CDS बिपिन रावत 17 तोपों से सलामी, 6 लेफ्टिनेंट जनरल तिरंगा लेकर पार्थिव शरीर के साथ चलेंगे

अंतिम सफर पर CDS बिपिन रावत 17 तोपों से सलामी, 6 लेफ्टिनेंट जनरल तिरंगा लेकर पार्थिव शरीर के साथ चलेंगे

दार्जीलिंग
तमिलनाडु के कुन्नूर में हुए दुर्भाग्यपूर्ण हेलिकॉप्टर क्रैश में चीफ ऑफ डिफेंस (CDS) जनरल बिपिन रावत सहित भारतीय सेना के 13 जवान शहीद हो गए। इन 13 में से एक हवलदार सतपाल राय भी थे। जनरल रावत के वफादार PSO सतपाल पहले ही रिटायर होना चाहते थे लेकिन ऐसा संभव नहीं हो सका।

हेलिकॉप्टर क्रैश में 41 साल के सतपाल के निधन के बाद उत्तरी बंगाल के दार्जीलिंग स्थित छोटे से गांव माने डारा में शोक की लहर छा गई है। परिवार और परिचित सतपाल की वफादारी और प्रतिबद्धता को याद कर रहे हैं। पत्नी मंदिरा के आंसू भी थमने का नाम नहीं ले रहे हैं।

अभी दीपावली पर्व में भी सतपाल घर आए थे। मंदिरा पति को याद करते हुए बताती हैं कि सतपाल की योजना समय से पहले ही रिटायर हो जाने की थी। लेकिन उन्हें ऐसा करने से खुद जनरल बिपिन रावत ने ही रोक लिया था। मंदिरा ने कहा, ‘सतपाल से खुद जनरल रावत ने कहा था कि अभी रिटायरमेंट मत लो। 2024 में हम दोनों साथ में ही सेना से रिटायरमेंट लेंगे।

‘ सतपाल 2011 से ही 5/11 गोरखा राइफल्स से जुड़े हुए थे। सतपाल और मंदिरा के बेटे बिकल भी सेना में हैं। वह गोरखा राइफल्स के जवान हैं और दिल्ली में पोस्टिंग है। बेटे ने ही मां को हादसे की सूचना दी। मंदिरा कहती हैं ‘मेरा दिल और दिमाग अभी भी मानने को तैयार नहीं है कि सतपाल अब नहीं रहे। लेकिन इस बात का गर्व है कि अंतिम सांस तक भी वह अपनी ड्यूटी ही निभाते रहे।’

वायुसेना के हेलिकॉप्टर क्रैश में सीडीएस जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी समेत 13 सैन्य अफसरों की बुधवार को मौत हो गई थी। हेलिकॉप्टर क्रैश में जिंदा बचे इकलौते शख्स ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह को बेहतर इलाज के लिए गुरुवार को वेलिंगटन से बेंगलुरु के कमांड हॉस्पिटल में शिफ्ट किया गया। उनकी हालत गंभीर बनी हुई है।

अंतिम सफर  17 तोपों की सलामी, 800 जवान मौजूद

जनरल रावत को 17 तोपों की सलामी दी जाएगी
अंतिम संस्कार के वक्त तीनों सेनाओं के बिगुल बजेंगे
सैन्य बैंड शोक गीत गाएगा
अंतिम संस्कार के वक्त 800 जवान मौजूद रहेंगे
अंतिम यात्रा को 99 सैन्यकर्मी एस्कॉर्ट करेंगे.
सेना के बैंड के 33 कर्मी देंगे आखिरी विदाई.
लेफ्टिनेंट जनरल स्तर के 6 अफसर तिरंगा लेकर चलेंगे
अंतिम दर्शन स्थल पर 12 ब्रिगेडियर स्तर के अफसर तैनात होंगे

About jagatadmin

Check Also

Vat Savitri Vrat 2024: वट सावित्री व्रत कब, जानें तिथि, पूजाविधि और नियम

Vat Savitri Vrat 2024 Kab Hai: वट सावित्री व्रत, जिसे सावित्री अमावस्या या वट पूर्णिमा के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *