ताज़ा खबर
Home / Uttar Pradesh / वोट के लिए नोट बांट रहे थे सफाईकर्मी, लोगों ने पकड़कर पीटा

वोट के लिए नोट बांट रहे थे सफाईकर्मी, लोगों ने पकड़कर पीटा

उत्तर प्रदेश  आज अंतिम चरण में 9 जिलों की 54 सीटों पर वोटिंग जारी है। चंदौली की चकिया विधानसभा, सोनभद्र की राबर्ट्सगंज और दुद्घी विधानसभा नक्सल प्रभावित क्षेत्र होने के कारण शाम चार बजे तक ही वोटिंग होगी। बाकी 51 सीटों पर शाम छह बजे तक मतदान होगा। दोपहर 3.00 बजे तक 54 सीटों पर 46.40 फीसदी मतदान हुआ है।

सपा कार्यकर्ता को जवानों ने पीटा

आजमगढ़ में सगड़ी विधानसभा क्षेत्र के छपरा सुल्तानपुर बूथ पर सपा का एक कार्यकर्ता मोबाइल लेकर अंदर जाने की फिराक में था। एडीएम वित्त एवं राजस्व ने जब उसे रोका तो वह उलझ गया। इसके बाद मौके पर मौजूद पुलिस के जवानों ने उसकी पिटाई कर दी।

चंदौली जिले के इब्राहिमपुर की अनुसूचित बस्ती में सोमवार को वोट के लिए नोट बांटने के दौरान ग्रामीणों ने सफाईकर्मी को पकड़ लिया। उसकी पहले पिटाई की फिर पुलिस के हवाले कर दिया। जबकि दूसरा सफाईकर्मी मोनू पांडेय खेत के रास्ते भाग निकला। पुलिस ने उसके भाई कुन्नू पांडेय को भी हिरासत में ले लिया। लोगों का आरोप है कि दोनों गांव के ही हैं। दोनों सफाईकर्मी के पद पर तैनात हैं। निर्वाचन में ड्यूटी लगने के बाद भी अपनी ड्यूटी कटवाकर मतदान के महापर्व में नोट बांटकर वोट दिलवाने का खेल खेलने का काम कर रहे थे।

दुर्गम इलाकों में लोकतंत्र को लोग मजबूत करते दिखे। लोकतंत्र की मजबूती के लिए उन्होंने तमाम दुश्वारियां झेली, लेकिन वोट देने का जज्बा नहीं छोड़ा। कोई किराए के वाहन से 50-55 किमी की दूरी तय कर वोट देने पहुंचा तो कुछ ने पैदल ही नदी की धारा पारकर अपना वोट दिया। बूथ से दूरी होने के कारण लोग पांच-छह किमी तक पैदल भी चले, लेकिन वोट देना नहीं भूले।

काशी हिन्दू विश्वविद्यालय स्थित कला संकाय मतदान स्थल पर इंडियन इकनोमिक एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मणिपुर केंद्रीय विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति ने अपनी पत्नी पूर्व विधान परिषद सदस्य डॉ. वीणा पाण्डेय व परिवार के अन्य सदस्यों के साथ मतदान किया। उन्होंने कहा कि यह लोकतंत्र का एक महापर्व है और इसमें सभी मतदाताओं को बढ़चढ़ कर भाग लेना चाहिए और अच्छी-सच्ची सरकार बनाने में अपना सक्रिय सहयोग देना चाहिए।

तीन बजे तक 46.40 प्रतिशत मतदान

आजमगढ़- 45.28 प्रतिशत
भदोही-  47.49 प्रतिशत
चंदौली- 50.79 प्रतिशत
गाजीपुर- 46.28 प्रतिशत
जौनपुर- 47.14 प्रतिशत
मऊ- 46.88 प्रतिशत
मिर्जापुर- 44.64 प्रतिशत
सोनभद्र- 49.48 प्रतिशत
वाराणसी- 43.76 प्रतिशत

रिज स्कूल पर बीजेपी कार्यकर्ता द्वारा पार्टी का झंडा लगाने को लेकर सपा कार्यकर्ताओं द्वारा विरोध होने लगा जिस कहासुनी शुरू हो गई । सूचना पर पहुंचे चौकी प्रभारी पुरानापुल ने लाठी फटकार कर मामला शांत कराया। वहीं हिदायत देते हुए कहा कि किसी भी पार्टी का झंडा बूथ से 200 मीटर की दूरी पर ही लगाया जा सकता है।

मिर्जापुर जिले के मझवां विधानसभा के सात किलोमीटर इलाके में फैले दांती गांव के लोगों ने मतदान का बहिष्कार कर दिया। ग्रामीणों का कहना है कि पहले सड़क व पानी फिर मतदान। प्रशासनिक अधिकारी मनाने में जुटे हैं, अभी सफलता नहीं मिली है। गांव में 3500 मतदाता हैं।बिहार के मंत्री और भाजपा नेता नितिन नवीन ने कहा कि इस चरण की अधिकतर सीटों पर भाजपा की जीत होगी। उत्तर प्रदेश में प्रचंड बहुमत से सरकार बनने जा रही है और प्रदेश में सरकार बनाने के लिए पार्टी को मायावती की जरूरत नहीं पड़ेगी।

About jagatadmin

Check Also

दूसरी महिला के साथ रह रहे प्रोफेसर पति को पत्नी ने ढूंढ कर पीटा छूटी नही मिलने का बनता था बहाना

बुलंदशहर. उत्तर प्रदेश के जनपद बुलंदशहर का रहने वाला एक व्यक्ति एक ग्रेटर नोएडा की एक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *