ताज़ा खबर
Home / आस्था / बसंत पंचमी पर मां सरस्वती को लगाएं भोग, धन-समृद्धि में होगी वृद्धि

बसंत पंचमी पर मां सरस्वती को लगाएं भोग, धन-समृद्धि में होगी वृद्धि

माघ मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को बसंत पंचमी का पर्व मनाया जा रहा है। इस दिन ज्ञान, संगीत और कला की देवी मां सरस्वती की विधिवत पूजा करने का विधान है। माना जाता है कि इस दिन मां सरस्वती प्रकट हुई थीं। इस साल बसंत पंचमी का पर्व 26 जनवरी को मनाई जा रही है। बसंत पंचमी को श्री पंचमी के नाम से भी जानते हैं। बसंत पंचमी के दिन अक्षर अभ्यास, विद्या आरंभ आदि संस्कार किए जाते हैं। इस दिन मां सरस्वती की विधिवत पूजा करने के साथ कुछ खास चीजों का भोग लगा सकते हैं। इससे मां सरस्वती प्रसन्न होकर सुख-समृद्धि का आशीर्वाद देती हैं।

राजभोग

मां सरस्वती की पूजा में पीली ही वस्तुओं का इस्तेमाल करना शुभ माना जाता है। ऐसे में आप चाहे, तो मां सरस्वती को राजभोग का भोग लगा सकते हैं। इससे मां जल्द प्रसन्न हो जाएगी।

बूंदी

माना जाता है कि मां सरस्वती को बूंदी अतिप्रिय है। इसलिए बसंत पंचमी के मां सरस्वती को पीली बूंदी का भोग लगा सकते हैं। आप चाहे तो बूंदी के लड्डू भी अर्पित कर सकते हैं। बेसन के लड्डू भी अति प्रिय है। इस मिठाई को भावना का प्रतीक माना जाता है। इसलिए बेसन के लड्डू चढ़ाने से मां जल्द प्रसन्न हो जाएगी।

पीले मीठे चावल

बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती को पीले मीठे चावल का भोग लगाने की भी परंपरा है। इन्हें मीठे केसरी भात भी कहा जाता है। इन्हें मां को भोग लगाने वह अति प्रसन्न होती है।

केसर हलवा

मां सरस्वती की पूजा में केसर हलवा चढ़ाया जाता है। इसे पारंपरिक भोग माना जाता है। मान्यता है कि मां सरस्वती को केसर हलवा का भोग लगाने से सारे कष्टों से छुटकारा मिल जाता है।

About jagatadmin

Check Also

श्री कृष्ण और राधा रानी से जुड़ी है, रंगों के उत्सव की शुरुआत अनोखी कथा

देश के कई हिस्सों में होली की धूम देखी जाएगी। बता दें कि प्रत्येक वर्ष …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *