ताज़ा खबर
Home / देश / 44 ट्रेनों में अब बिना रिजर्वेशन कर सकेंगे यात्रा,

44 ट्रेनों में अब बिना रिजर्वेशन कर सकेंगे यात्रा,

कोरोना वायरस की दूसरी लहर की रफ्तार धीमे होने के साथ ही अब ट्रेन पटरियों पर दौड़ना शुरू कर दी हैं. उत्तर पश्चिमी रेलवे लगातार नई ट्रेनों को रेगुलर की बजाय स्पेशल बना कर संचालित कर रही है. इसके साथ ही भीड़ को कंट्रोल करने के लिए जनरल की टिकट पर यात्रा भी बैन है. लेकिन इसी बीच रेल यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर आ रही है.

रेलवे ने यात्रियों को कई ट्रेनों में बिना रिजर्वेशन यानी जनरल की टिकट पर यात्रा करने की छूट दे दी है. रेलवे ने जयपुर, जोधपुर, अजमेर और बीकानेर मंडलों की 44 पैसेंजर और डीएमयू ट्रेनों में जनरल टिकट से यात्रा करने की छूट दी है. इन 44 ट्रेनों में से जयपुर के लिए 7 ट्रेनें हैं. आपको बता दें कि उत्तर पश्मिच रेलवे में करीब 80 फीसदी ट्रेनों का संचालन शुरू हो चुका है.

दरअसल, कोरोना वायरस संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए रेलवे ने भीड़ कंट्रोल के लिए जनरल यात्रा और साथ ही प्लेटफार्म टिकट पर भी रोक लगा दी थी. इसके साथ ही कोरोना लहर के समय कई स्टेशन पूरी तरह बंद भी दिखे थे. हालांकि लंबे समय के बाद एक बार ट्रेनें रफ्तार पकड़ रही है.

वहीं, बिहार में बाढ़ के वजह से कई जगहों पर ट्रेनों का संचालन रोक दिया गया है. समस्तीपुर दरभंगा रेलखंड के डाउन लाइन पर ट्रेनों का परिचालन 10 जुलाई से बंद किया गया है

तो वहीं मंडल के सगौली नरकटियागंज रेलखंड पर सात दिनों से ट्रेनों का संचालन रोका गया है. बाढ़ के चलते होने वाली दुर्घटना और नुकसान को देखते हुए ये ट्रेनें रद्द की गई है. कुछ रूट्स की मेल एक्सप्रेस ट्रेनों को डायवर्ट कर चलाया जा रहा है ताकि यात्रियों को आवागमन में थोड़ी सहूलियत हो सके.

About jagatadmin

Check Also

Vat Savitri Vrat 2024: वट सावित्री व्रत कब, जानें तिथि, पूजाविधि और नियम

Vat Savitri Vrat 2024 Kab Hai: वट सावित्री व्रत, जिसे सावित्री अमावस्या या वट पूर्णिमा के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *