ताज़ा खबर
Home / Chhattisgarh / रसमड़ा स्थित रायपुर स्टील एंड पावर प्लांट के धमन भट्टी में विस्फोट,एक श्रमिक की मौत दो घायल

रसमड़ा स्थित रायपुर स्टील एंड पावर प्लांट के धमन भट्टी में विस्फोट,एक श्रमिक की मौत दो घायल

दुर्ग।  रसमड़ा स्थित रायपुर स्टील एंड पावर प्लांट के धमन भट्टी में विस्फोट हो गया। उस वक्त लोहा पिघलाने का काम चल रहा था। आसपास काफी श्रमिक थे। धमाका की वजह से एक श्रमिक की मौत हो गई। वहीं दो अन्य घायल हो गए । उनका उपचार जारी है। पुलिस तथा औद्योगिक स्वाथ्य विभाग एवं सुरक्षा विभाग की टीम जांच कर रही है। पुलिस के अनुसार घटना शनिवार रात 10.30 से 11 बजे के बीच की है। रात्रि पाली के मजदूर काम कर रहे थे। माल वाहक ट्रक कुछ कंपनी के भीतर कुछ कंपनी के बाहर खड़े थे । इस दौरान ही जोरदार धमाका हुआ। धमाके की आवाज से गांव तक दहल गया। 16 चक्का वाहन तक हिल गए।

बताया जा रहा है कि लोहा पिघलाने की प्रक्रिया के दौरान यह घटना हुई। जैसे ही धमाका हुआ वैसे ही एक पल के लिए वहां अंधेरा सा छा गया। गांव के लोगों को लगा कि जैसे कोई बम ब्लास्ट हुआ हो। बाहर से ट्रक लेकर आए ड्राइवर व हेल्पर भी दहल गए। थोड़ी देर बाद वहां अफरा तफरी मच गई। रात्रि पाली में काम के दौरान तकरीबन सैकड़ों मजदूर कंपनी में अलग – अलग जगह पर थे। सब दहशत में आ गए। माहौल थोड़ा शांत हुआ तो एक मजदूर को मौके पर मृत पाया गया। वहीं बुरी तरह से झुलसे दो मजदूर चीख पुकार मचा रहे थे। कंपनी की गाड़ी से फौरन झुलसे हुए मजदूरों तथा मृत मजदूर को सेक्टर-9 अस्पताल पहुंचाया गया। जहां घायल मजदूरों की इलाज चल रहा है। उनकी भी हालत गंभीर बताई जा रही है।

जेसीबी चलाता था मृतक

रसमड़ा का औद्योगिक क्षेत्र अंजोरा थाना क्षेत्र में आता था। रात में ही अंजोरा चौकी पुलिस को घटना की सूचना मिल गई थी। पुलिस की एक टीम मौके पर पहुंची तथा घायल मजदूरों का बयान दर्ज किया। घटना में मृत मजदूर का नाम खेमलाल साहू (38) बताया गया है। वह जेवरा सिरसा के पास स्थित गनियारी गांव का रहने वाला था। खेमलाल जेसीबी चलाने का काम करता था। घटना के वक्त वह धमन भट्टी के आसपास ही था। पुलिस ने पोस्टमार्टम के बाद लाश परिजनों को सौंप दिया है। वहीं घायल मजदूरों का नाम टेवेंद्र कुमार साहू तथा अन्य बताया गया है। हादसे में देवेंद्र का पैर कट गया है। वहीं एक अन्य मजदूर 50 प्रतिशत गंभीर बताया जा रहा है।

हादसा कैसे हुआ जांच में जुटी

पुलिस अंजोरा चौकी पुलिस सुबह से ही घटना स्थल पहुंचकर घटना की जांच शुरू कर दी। औद्योगिक सुरक्षा एवं स्वाथ्य विभाग द्वारा भी घटना की जांच की जा रही है। वहीं कंपनी प्रबंधन द्वारा इसे लेकर अभी तक कोई भी बयान जारी नहीं किया गया है।

हिंद मजदूर सभा भिलाई के अध्यक्ष एचएस मिश्रा का कहना है कि घटना के समय कंपनी का कोई भी जिम्मेदार व्यक्ति वहां नहीं था । घटना के लिए पूरी तरह से प्लांट संचालक की लापरवाही सामने आई है। उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए। सुरक्षा के मापदंडों की अनदेखी की गई है। अंजोरा चौकी प्रभारी पवन देवांगन ने बताया कि रात में ब्लास्ट होने की सूचना मिली थी। एक मजदूर की मौत हुई है। दो घायल हैं।

हादसा कैसे हुआ इसकी जांच की जा रही है। लापरवाही बरतने की बात सामने आ रही है। जांच के बाद जो भी तथ्य मिलेगा ,उस आधार पर कार्रवाई होगी। औद्योगिक सुरक्षा एवं स्वाथ्य विभाग डिप्टी डायरेक्टर आशुतोष पांडेय का कहना है कि मामले की जांच की जा रही है। ब्लास्ट की वजह क्या है अभी तक स्पष्ट नहीं हो पाया है। इसके लिए दोषी लोगों पर कार्रवाई की जाएगी।

About jagatadmin

Check Also

मतगणना हेतु अतिरिक्त सहायक रिटर्निंग अधिकारियों के लिए संशोधित आदेश जारी

दुर्ग ; कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने लोकसभा निर्वाचन 2024 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *