ताज़ा खबर
Home / देश / पुतिन ने जंग में उतारा महाघातक ‘जोकर’, सैनिकों में पसरा खौफ
पुतिन ने जंग में उतारा महाघातक 'जोकर', सैनिकों में पसरा खौफ

पुतिन ने जंग में उतारा महाघातक ‘जोकर’, सैनिकों में पसरा खौफ

Joker-10 : रूस-यूक्रेन के युद्ध को 2 सालों से ज्यादा का समय बीत चुका है, लेकिन अभी तक इसका कोई हल नहीं निकाला जा सका है, ऐसे में रूस ने एक ऐसा हथियार जंग के मैदान में उतारा है, जिसने कोहराम मचा दिया है. बता दें, कि यूक्रेन सैनिकों में इसका इतना खौफ है, कि उसके नाम से ही सरेंडर करने लग जाते हैं. हैरानी की बात तो यह है, कि उस हथियार का नाम जोकर है, लेकिन वह युद्ध के मैदान का सबसे खतरनाक जंगबाज बन गया है.

सर्विलांस साथ अटैकिंग ड्रोन भी

युद्ध में रूस को फ्रंट फुट पर लाने वाले दो हथियार बड़े काम आए है. एक तरफ मिसाइल स्ट्राइक ने यूक्रेन को तबाह कर दिया है. तो दूसरी तरफ डोन बटालियन ने कोहराम मचाया है. शाहि ड्रोन के अलावा इस वक्त जिस ड्रोन की सबसे ज्यादा चर्चा है उसका नाम जोकर ड्रोन है. बता दें, यह एक सर्विलांस ड्रोन के साथ अटैकिंग ड्रोन भी है. लेकिन इस वक्त इसे लेकर जो खौफ फैला हुआ है वह इसकी एक और खासियत को लेकर है.

जोकर-10 का असर

दरअसल, जोकर-10 ड्रोन से रूस यूक्रेन में पर्चे गिरा रहा है, जिन पर यूक्रेन को सरेंडर करने के लिए कहा जा रहा है. खास बात यह है, कि इसका इतना असर हुआ है कि यूक्रेन के सैनिक सरेंडर भी कर रहे हैं

ड्रोन की दो बड़ी खासियत 

रूस ने दावा किया है, कि हमारे ड्रोन की दो खासियत हैं. पहली कि यह एक महीने तक हाइबरनेट रह सकता है और रिमोट का बटन दबाते ही एक्टिव हो जाता है. दूसरी यह कि फ्रंटलाइन पर इसे छोड़कर दुश्मन के आने का इंतजार किया जा सकता है. यानी जोकर ड्रोन दुश्मन को धोखा देने में माहिर है, इसका छोटा आकार इसके छुपने में मदद करता है. यह ड्रोन दोनों तरह से काम करता है.

एक घंटे में 100 किमी की दूरी तय करता Joker-10

बताया जा रहा है, कि रूस ने इसे लहान और डस्क में स्पेशल मिलिट्री ऑपरेशन के लिए बनाया है. सीथ ही इसके कई वर्जन भी बनाए जा रहे हैं. अभी रूसी सेना जोकर 10 का इस्तेमाल कर रही है. जो 5 किलो तक विस्फोटक ले जा सकता है, और एक घंटे में 100 किमी की दूरी तय कर सकता है. जोकर-10 की रेंज 200 किमी है, खोजी ड्रोन के अलावा यह हमला करने में भी सक्षम है.

सेंटर फॉर इंटीग्रेटेड अनमैन्ड सॉल्यूशंस के जनरल डायरेक्टर दिमित्री कुज्याकिन ने बताया, कि रूसी FPV  ड्रोन, जिन्हें जोकर -10 के नाम से  भी जाना जाता है. कुज्याकिन ने बताया कि ड्रोन ट्यूबों से सजा हुआ है. जो खास विमान पर डिजाइन करने के लिए तैयार किए गए हैं. हालांकि, ये ट्यूब दुश्मन के ड्रोन के खिलाफ तैनात किए जाने वाले विस्फोटकों और छर्रों से भरी होती हैं.

About jagatadmin

Check Also

कोर्ट में शादी के बाद, दूल्हा-दुल्हन को मायके में छोड़कर हुआ फरा दुल्हन पहुंच गई थाने

फतेहपुर: यूपी के फतेहपुर से एक ऐसा अनोखा मामला सामने आया है जिसे जानकर आपके …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *