ताज़ा खबर
Home / दुर्ग भिलाई / किराएदार के नाम पर अलाॅट हो सकेंगे सरकारी आवास

किराएदार के नाम पर अलाॅट हो सकेंगे सरकारी आवास

दुर्ग शहर के तीन जगहों पर बनाए गए 974 आवासों का जल्द आवंटन होगा। इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। पहले 15 मई तक आवेदन जमा लिए जाने थे, इसे बढ़ाकर 25 मई कर दिया गया है। 25 मई को सरकारी समय अनुसार शाम साढ़े 5 बजे तक आवेदन किया जा सकता है।

इसके बाद पात्रता के आधार पर पात्र हितग्राहियों को आवास का आवंटन किया जाएगा। लंबे समय से इन आवासों का आवंटन अटका हुआ था। इसके अलावा निर्माण भी कोविड की वजह से प्रभावित रहा। अब जाकर आवास की प्रक्रिया शुरू हो पाई है। किराएदारों से आवेदन 26 मई से लिए जाएंगे। जिसके बाद उन्हें आवास आवंटित किए जाएंगे।

हितग्राही को जमा करने होंगे 75 हजार

योजना के तहत गरीब और पात्र हितग्राहियों को सिर्फ 75 हजार रुपए की राशि जमा कराई जानी है। इसमें भी यह राशि किस्तों में जमा कराई जा सकती है। पात्र हितग्राहियों द्वारा आवास नहीं लिए जाने की सूरत में किराएदारों को भी आवास का आवंटन किया जाएगा। हितग्राहियों को आवास लेने के लिए यह अंतिम अवसर प्रदान किया गया है। निगम प्रशासन द्वारा झुग्गी बस्तियों का चिह्नांकन किया गया है।

सरस्वती नगर, उरला बस्ती व अन्य बस्तियों के लोगों को पात्रता

निगम ने तय किया है कि कुछ विशेष क्षेत्र के लोगों को आवास के लिए प्राथमिकता दी जाएगी। इसमें डोंगिया तालाब पार, गिट्टी खदान रोड वार्ड-दो, सरस्वती नगर वार्ड – 34, मुर्रा भठ्ठा उरला बस्ती, दमाद पारा वार्ड-57 एवं 58, जेल तिराहा, जोगी नगर, संत रविदास नगर, चांदमारी पारा स्वीपर कॉलोनी, इंदिरा कालोनी निगम क्वार्टर के रहवासी शामिल हैं। बाद आवास बचते हैं तो अन्य को आवंटन दिया जा सकेगा। वर्तमान में चिन्हांकित झुग्गी बस्तियों के लोगों को आवास लेने के लिए प्रेरित भी किया जा रहा है।

निगम ने तय किया है कि जिन आवासों में किराएदार हैं। उन आवासों का निगम में किराया भी जमा नहीं हो रहा। उन सभी मकानों को किराएदारों को ही आवंटन किया जाएगा। 26 मई से यह प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

हितग्राहियों के पास दुर्ग निगम क्षेत्र में 31 अगस्त 2015 से पूर्व निवासरत रहने संबंधित दस्तावेज, आधार कार्ड, बिजली बिल, ड्राइविंग लाइसेंस, मतदाता परिचय पत्र आदि आवेदन के साथ प्रस्तुत करना होगा। देश में किसी भी स्थान पर पक्का आवास न होने, परिवार की वार्षिक आय 3 लाख से कम होने शपथ पत्र भी देना होगा।

About jagatadmin

Check Also

शादीशुदा गर्लफ्रेंड बॉयफ्रेंड दोनों ने साथ में लगाई फांसी

भिलाई नगर :दुर्ग जिले के खोपली गांव में एक शादीशुदा प्रेमिका ने युवक के साथ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *