ताज़ा खबर
Home / देश / छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस 14 दिन रद रहने से यात्री हो रहे परेशान

छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस 14 दिन रद रहने से यात्री हो रहे परेशान

रायपुर। उत्तर मध्य रेलवे के झांसी स्टेशन में वाशेबल अप्रोन के कार्य की वजह से गोंडवाना, संपर्क क्रांति, दुर्ग-ऊधमपुर एक्सप्रेस, दुर्ग-निजामुद्दीन हमसफर एक्सप्रेस समेत 12 ट्रेनें इस महीने कई दिनों तक रद है, वहीं छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस लगातार 14 दिन रद रहने से यात्री परेशान हो रहे हैं।

यह ऐसी ट्रेनें में जिसमें यात्रियों की सबसे अधिक आवाजाही होती है। इसका असर रेलवे स्टेशन में साफ दिख रहा है। इसके साथ ही लोकल ट्रेनें ठीक से एक सप्ताह भी नहीं चल पाईं कि ऐन त्योहार के समय दोबारा 16 लोकल ट्रेनों को फिर से रद कर दिया गया। इससे हजारों यात्री हलाकान हो रहे हैं। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि ट्रेनें रद होने के कारण करीब डेढ़ लाख यात्री प्रभावित होंगे।

रेलवे अधिकारियों का कहना है कि दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के विभिन्न सेक्शनों में गति बढ़ाने और पटरी मरम्मत का काम कराना जरूरी है, इसलिए इस बार 16 ट्रेनें रायपुर-डोंगरगढ़, गेवरा रोड, बालाघाट, बिलासपुर-शहडोल के बीच दस दिनों तक 17 से 26 सितंबर तक रद की गई है।

झांसी स्टेशन के ब्लाक से रायपुर, भाठापारा, बिलासपुर, दुर्ग, राजनांदगांव, डोंगरगढ़, गोंदिया और नागपुर तक के यात्रियों को अपने कंफर्म टिकट का रिफंड लेने के लिए रेलवे के काउंटरों में लाइन लगानी पड़ रही है। पहले दिन जहां पांच हजार से अधिक ई-टिकट रद किए गए। नई दिल्ली रूट की ट्रेनें रद होने से यात्रियों की परेशानी बढ़ गई है।

लोकल ट्रेनें नहीं चलने से बढ़ी दिक्कत

राजधानी और समता एक्सप्रेस को छोड़ बाकी सभी ट्रेनें कई अलग-अलग तिथियों में रद होने से यात्रियों के जेब पर ज्यादा किराया देने के अलावा कोई रास्ता नहीं है। राजधानी के आसपास के शहरों के बीच चलने वाली लोकल ट्रेनों में त्योहारी सीजन में सबसे ज्यादा आवाजाही यात्री करते है। ऐसे हालात में लोकल ट्रेनें रायपुर से डोंगरगढ़ तक और बिलासपुर तरफ की कोरबा-गेवरा रोड तक रद होने से यात्रियों की परेशानी बढ़ गई है।

बस में अधिक किराया देकर सफर की मजबूरी

पर्व के दौरान छत्तीसगढ़, संपर्क क्रांति, गोंडवाना एक्सप्रेस में रायपुर के दोनों तरफ के सैकड़ों यात्री सफर करते रहे हैं। झांसी स्टेशन में ब्लाक की वजह से लंबी दूरी की एक्सप्रेस के साथ ही लोकल ट्रेनें रद होने से यात्रियों के पास एक मात्र विकल्प यात्री बस शेष रह गया है। बसों में ट्रेन के मुकाबले दो से तीन गुना ज्यादा किराया होने से यात्रियों की जेबें भी हल्की हो रही है।

सभी कंफर्म टिकट बेकार

कोरबा से रोज चलने वाली छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस को तो लगातार रद किया जा रहा है। वहीं दुर्ग और रायगढ़ स्टेशन से चलने वाली संपर्क क्रांति,हमसफर, गोंडवाना जैसी ट्रेनें भी रद की गई हैं। इन सभी ट्रेनों में यात्री दो से तीन महीने पहले से रिजर्वेशन कराते हैं, ताकि टिकट कंफर्म हो सके। अब जब ट्रेनें ही रद हो गई हैं तो सारे टिकट बेकार हो गए। हजारों यात्रियों के सामने अगले 15 दिनों तक रेलवे के टिकट काउंटरों पर रिफंड लेने और दूसरी ट्रेनों या अगले महीने के लिए रिजर्वेशन कराने के लिए फिर से जद्दोजहद करनी पड़ेगी।

छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस का 45 हजार टिकट रद

रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस के एक फेरे में 16 सौ से अधिक यात्री सफर करते हैं। यह ट्रेन 14 दिनों तक लगातार रद है, जिससे करीब 54 हजार रिजर्वेशन टिकट रद होने की संभावना है। जबकि अन्य पांच ट्रेनें भी पांच से सात दिनों तक इस महीने रद हैं।

About jagatadmin

Check Also

कोर्ट में शादी के बाद, दूल्हा-दुल्हन को मायके में छोड़कर हुआ फरा दुल्हन पहुंच गई थाने

फतेहपुर: यूपी के फतेहपुर से एक ऐसा अनोखा मामला सामने आया है जिसे जानकर आपके …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *