ताज़ा खबर
Home / खास खबर / अब्दुलराजाक गुरनाह को दिया साहित्य का नोबेल पुरस्कार

अब्दुलराजाक गुरनाह को दिया साहित्य का नोबेल पुरस्कार

साहित्य में दिए जाने वाले नोबेल पुरस्कार 2021 की घोषणा कर दी गई। प्रसिद्ध उपन्यासकार अब्दुलराजाक गुरनाह को 2021 का नोबेल पुरस्कार दिया गया है। स्वीडिस एकेडमी ने पुरस्कार की घोषणा करते हुए कहा कि अब्दुलराजक गुरनाह ने अपनी लेखनी के जरिए उपनिवेशवाद के प्रभावों, संस्कृतियों को लेकर काफी कुछ लिखा है।

उन्होंने शरणार्थियों के भाग्य का निर्धारण करने के लिए अपनी अडिग और करुणामय लेखनी के माध्यम से दुनिया के दिलों में प्रेम पैदा किया है।

73 वर्षीय तंजानियाई लेखक यूनाइटेड किंगडम में रहते हैं। उनकी पहली भाषा स्वाहिली है, लेकिन अंग्रेजी उनकी साहित्यिक भाषा है। उनके प्रसिद्ध अंग्रेजी भाषा के उपन्यासों में ‘पैराडाइज,’ ‘बाय द सी’ और ‘डेजिशन’ शामिल हैं। वह 10 उपन्यासों के लेखक हैं।

स्वीडिश अकादमी ने एक बयान में कहा कि अब्दुलराजाक गुरनाह ने स्वदेशी आबादी को उजागर करने के लिए औपनिवेशिक परिप्रेक्ष्य को ऊपर उठाते हुए जानबूझकर परंपरा को तोड़ा है।

इस प्रकार, प्रेम संबंध के बारे में उनका उपन्यास ‘डेजिशन’ (2005) एक कुंद विरोधाभास बन जाता है जिसे उन्होंने ‘शाही रोमांस’ कहा गया है।

बता दें कि नोबेल विजेता का चयन स्वीडिश अकादमी के 18 सदस्यों द्वारा किया जाता है। पिछले साल अमेरिकी कवि लुईस ग्लक को साहित्य के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। साहित्य का नोबेल पुरस्कार अब तक 118 बार दिया जा चुका है।

About jagatadmin

Check Also

पलाश के फूल के फायदे

औषधीय गुणों की खान है पलाश के फूल,कई बीमारियों की कर देता है छुट्टी!

Benefits of Palash flower : आयुर्वेद चिकित्सक ने बताया कि गर्मी के दिनों में बढ़ते …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *