ताज़ा खबर
Home / jamu kasmir / माता वैष्णो देवी भवन मार्ग पर भूस्खलन, बाल-बाल बचे श्रद्धालु

माता वैष्णो देवी भवन मार्ग पर भूस्खलन, बाल-बाल बचे श्रद्धालु

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में पिछले 48 घंटों से जारी भारी बर्फबारी और बारिश के कारण एक तरफ जहां जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाइवे बंद हो गया है तो वहीं श्री माता वैष्णो देवी भवन मार्ग में भूस्खलन के बाद मार्ग को बंद कर दिया गया है।

जानकारी के अनुसार, लगातार बारिश के कारण माता वैष्णो देवी के बैटरी कार मार्ग पर पंछी हेलिपैड के समीप शाम चार बजे के करीब भूस्खलन हुआ। इसके चलते श्रद्धालुओं की आवाजाही के लिए मार्ग को बंद कर दिया गया है। बैटरी कार सेवा को भी स्थगित कर दिया गया है। श्रद्धालुओं को यात्रा के लिए पारंपरिक मार्ग की ओर जाने के लिए कहा जा रहा है।

गनीमत यह रही कि जिस समय भूस्खलन हुआ उस समय मार्ग पर कोई भी श्रद्धालु मौजूद नहीं था। श्रद्धालुओं को वैष्णो देवी यात्रा को लेकर पारम्परिक मार्ग की ओर जाने के लिए कहा जा रहा है। सूचना मिलते ही श्राइन बोर्ड प्रशासन के अधिकारी कर्मचारी यहां ताकि पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे और साथ ही मार्ग को साफ करने को लेकर कार्य शुरू कर दिया गया है।

परंतु लगातार हो रही बारिश के बीच बाधा उत्पन्न हो रही है। अलबत्ता सब परेशानियों के बावजूद मां वैष्णो देवी की यात्रा पारंपरिक मार्ग से लगातार जारी है। बुधवार शाम 4:00 बजे तक करीब 18000 श्रद्धालु अपने भवन की ओर प्रस्थान कर चुके थे।

हालांकि श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की ओर से भूस्खलन की आशंका वाले क्षेत्रों में टीन निर्मित शैड बनाए गए हैं लेकिन बावजूद इसके बारिश के मौसम में अक्सर यात्रा मार्ग पर भूस्खलन की घटनाएं होती रहती हैं। अब यात्रा को पारंपरिक सांझी छत वाले मार्ग से सुचारू किया गया है।

About jagatadmin

Check Also

म्यां मार में अवैध तरीके से ट्रैक में करोड़ो का सामान हेरोइन बरामद

म्यांममार में अवैध तरीके से ट्रैक में करोड़ो का सामान हेरोइन बरामद

आइजोल. असम राइफल्स और मिजोरम पुलिस ने दो अलग-अलग अभियानों में 4.34 करोड़ रुपये से अधिक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *