ताज़ा खबर
Home / खास खबर / पीएम मोदी मैसूर पैलेस में करेंगे 19 योगासन, पूरी दुनिया में मनेगा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

पीएम मोदी मैसूर पैलेस में करेंगे 19 योगासन, पूरी दुनिया में मनेगा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर दुनियाभर में 25 करोड़ से ज्यादा लोग एक साथ मिलकर योग करेंगे। इस बार की थीम ‘मानवता के लिए योग’ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार सुबह मैसूरू पैलेस में योगासन करेंगे। उनके साथ करीब 15 हजार लोग कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे। पीएम 19 योगासन कर लोगों से स्वस्थ जीवनशैली के लिए योग को अपनाने की अपील करेंगे। प्रधानमंत्री इसके बाद मैसूरू के राज परिवार के साथ सुबह का नाश्ता करेंगे। पीएम दो दिन के अपने कर्नाटक दौरे पर सोमवार को बंगलूरू पहुंचे।

दूसरी ओर गुजरात के केवड़िया स्थित स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर भी एक बड़ा योग कार्यक्रम होगा। यहां केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडविया कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे।

आयुष मंत्रालय के अनुसार, 21 जून को भारत सहित दुनिया भर में योग दिवस मनाया जाएगा। उनके पास अब तक 79 से भी ज्यादा देशों में कार्यक्रम होने की सूचना है। भारत में विभिन्न स्थानों पर योग कार्यक्रम होंगे।

इसमें पंतजलि, ऑर्ट ऑफ लिविंग सहित कई संगठन और संस्थाएं भी शामिल हैं। मंत्रालय ने बताया कि लोगों में योग के प्रति जागरूकता लाने के लिए सोशल मीडिया पर अभियान चलाया जा रहा है। इसमें योग करते हुए सेल्फी लेने और उसे मंत्रालय की वेबसाइट पर अपलोड करने की प्रतियोगिता सबसे अहम है।अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को सफल बनाने की अपील की।

उन्होंने एक ट्वीट में कहा, 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। इस बार यह आयोजन ‘मानवता के लिए योग’ की थीम के तहत होगा। आइए, हम सब मिलकर इसे सफल बनाएं एवं योग की लोकप्रियता को और बढ़ाएं। प्रधानमंत्री ने यह ट्वीट हिंदी और अंग्रेजी सहित कई भारतीय भाषाओं में किया।

योग कार्यक्रम ‘गार्जियन योग रिंग’ का भी हिस्सा है, जो 79 देशों और संयुक्त राष्ट्र संगठनों के साथ-साथ विदेशों में भारतीय मिशनों के बीच एक सहयोगी अभ्यास है। जिस तरह सूर्य दुनिया भर में पूर्व से पश्चिम की ओर अपने मार्ग पर अग्रसर होता है, उसी तरह योग दिवस पर भाग लेने वाले देश पृथ्वी और सूर्य की भांति एक क्रम में दिखाई देंगे।

जहां सबसे पहले सूर्य निकलेगा, वहां योग दिवस पहले मनाया जाएगा। जैसे जैसे सूर्य दूसरे देशों में दिखाई देने लगेगा, वैसे वैसे वहां योग कार्यक्रम शुरू होंगे।

देश के अन्य जगहों पर पार्टी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री व उसके सभी पदाधिकारी इन कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे और योगाभ्यास करेंगे।

About jagatadmin

Check Also

पलाश के फूल के फायदे

औषधीय गुणों की खान है पलाश के फूल,कई बीमारियों की कर देता है छुट्टी!

Benefits of Palash flower : आयुर्वेद चिकित्सक ने बताया कि गर्मी के दिनों में बढ़ते …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *