ताज़ा खबर
Home / देश / डायबिटीज में 200 के पार हो गया है शुगर तो खा लें ये चटनी, शाम तक नीचे आ जाएगा Blood Sugar
डायबिटीज में 200 के पार हो गया है शुगर तो खा लें ये चटनी, शाम तक नीचे आ जाएगा Blood Sugar

डायबिटीज में 200 के पार हो गया है शुगर तो खा लें ये चटनी, शाम तक नीचे आ जाएगा Blood Sugar

health TIPS :-हाई ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करने के लिए आप खास तरह की चटनी तैयार करके खा सकते हैं। आइए जानते हैं इसकी रेसिपी-

आज के समय में लोगों को तरह-तरह की समस्याएं हो रही हैं, जिसमें हाई ब्लड शुगर की परेशानी शामिल है। शरीर में फास्टिंग शुगर का स्तर 99 मिलीग्राम/डीएल या उससे कम सामान्य है। वहीं, 100 से 125 मिलीग्राम/डीएल प्रीडायबिटीज की ओर इशारा करता है। फास्टिंग शुगर 126 मिलीग्राम/डीएल या इससे अधिक हो जाए, तो यह डायबिटीज की निशानी होती है। अगर आपका फास्टिंग ब्लड शुगर काफी ज्यादा हाई रहता है, तो ऐसी स्थिति में आपको अपने खानपान पर जोर देने की जरूरत होती है।

हेल्दी खानपान की मदद से काफी हद तक ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल किया जा सकता है। इन खानपान में एक खास तरह की चटनी को आप रोजाना डाइट में शामिल करें। इस चटनी से काफी हद तक डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। यह चटनी मोरिंगा की पत्तियों से तैयार की जाती है। मोरिंगा की पत्तियां आपके ब्लड में शुगर लेवल को कंट्रोल करने में काफी हद तक प्रभावी मानी जाती है। आइए जानते हैं हाई ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए मोरिंगा की चटनी कैसे फायदेमंद है और किस तरह घर में मोरिंगा की चटनी तैयार करें?

ब्लड शुगर कंट्रोल करने में कैसे फायदेमंद है मोरिंगा की चटनी –

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि सहजन की पत्तियों में ओलीफेरा होता है, जो ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मददगार होती हैं। इसके साथ ही इसमें एंटीऑक्सिडेंट और सूजन-रोधी गुण होते हैं, जो हाई ब्लड शुगर के लक्षणों में सुधार कर सकता है। इससे आर्सेनिक विषाक्तता से बचाव किया जा सकता है। अगर आप हाई ब्लड शुगर के स्तर को कम करना चाहते हैं, तो मोरिंगा से बनी चटनी का रोजाना सेवन कर सकते हैं।

घर में किस तरह बनाएं मोरिंगा के पत्तों की चटनी? –

आवश्यक सामग्री

मोरिंगा की पत्तियां – 4 कप या 1 गुच्छा

बड़ा प्याज – 1

मध्यम आकार का टमाटर – 3 या 4

हरी मिर्च – 1 या 2

लहसुन की कलियां – 4 से 5

तेल – 3 बड़े चम्मच

सरसों के बीज – 1 चम्मच

करी पत्ता – 10 से 15

नमक – स्वादानुसार

आवश्यकतानुसार पानी

विधि

  1. मोरिंगा की पत्तियों से तने से हटा दें और साफ पानी से 2-3 बार धो लें।
  2. अब एक कढ़ाई में 1 बड़ा चम्मच तेल गर्म करें और उसमें मोरिंगा की पत्तियां डालें। इसके बाद इसे धीमी आंच पर तब तक पकाएं जब तक पत्तियां नरम न हो जाए।
  3. इसके बाद पत्तियों को निकालकर इसे ठंडा कर लें। अब एक कढ़ाई में 1 बड़ा चम्मच तेल गर्म करें और उसमें कटी हुई प्याज और लहसुन की कलियां डालकर भुन लें।
  4. अब इसमें टमाटर और हरी मिर्च डालें और ढककर धीमी आंच पर टमाटर के नरम होने तक पकाएं। इस दौरान इसमें 2-3 बड़े चम्मच पानी मिला सकते हैं। अब गैस बंद करके इसे ठंडा होने के लिए रख दें।
  5. मोरिंगा की पत्तियों और प्याज-टमाटर के मिश्रण में थोड़ा सा पानी डालकर ब्लेंड करें।
  6. एक कढ़ाई में बचा हुआ तेल गर्म करें और उसमें राई डालें, और करी पत्ता और पिसी हुई चटनी डालकर धीमी आंच पर पकाएं। इसके बाद इसे आंच से उतारकर ठंडा होने दें और फिर एक कांच के जार में भरकर स्टोर कर लें।

हाई ब्लड शुगर की परेशानी को दूर करने के लिए मोरिंगा की चटनी का सेवन कर सकते हैं। हालांकि, अगर आपकी स्थिति में सुधार नहीं है, तो ऐसे में एक बार अपने हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

 NOTE –  किसी भी बीमारी या विशिष्ट हेल्थ कंडीशन के लिए स्पेशलिस्ट से परामर्श लेना अनिवार्य हैं

About jagatadmin

Check Also

जल्द शादी करेंगे राहुल गांधी, सबके सामने किया ऐलान

रायबरेली: कांग्रेस प्रत्याशी राहुल गांधी की शादी का उनके चाहने वालों को बेसब्री से इंतजार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *