ताज़ा खबर
Home / Bastar / भारी बारिश से जगदलपुर से बीजापुर का संपर्क टूटा

भारी बारिश से जगदलपुर से बीजापुर का संपर्क टूटा

बस्तर संभाग के कई जिलों में रविवार से मूसलाधार बारिश जारी है। बारिश के चलते नदी-नाले उफान पर आ गए हैं। जगदलपुर और बीजापुर में पानी रिहायशी इलाकों में घुस गया है। मौसम विभाग ने सोमवार और मंगलवार के लिए रेड अलर्ट घोषित किया है। इसके चलते जगदलपुर और बीजापुर में स्कूल बंद कर दिए गए हैं। नेशनल हाईवे पानी में डूब जाने के कारण एक बार फिर छत्तीसगढ़-तेलंगाना रूट बंद हो गया है। किरंदुल-विशाखापट्‌टनम रेलवे रूट डूबने के कारण ट्रेनों की आवाजाही बंद है।

बस्तर में लगातार हो रही बारिश से दंतेवाड़ा में किरंदुल रेल लाइन पर दाबपाल और कांवड़गांव के बीच पानी भर गया है। इसके कारण सुबह सात बजे से मार्ग बाधित है। किरंदुल-विशाखापट्टनम पैसेंजर ट्रेन जगदलपुर नहीं आई। ओडिशा के कोरापुट से विशाखापट्टनम लौट गई। हालांकि लौह अयस्क लेकर किरंदुल से विशाखापट्टनम जा रही एक मालगाड़ी को ही कम रफ्तार में पार करवाया गया। बाकी ट्रेनों की आवाजाही पर ब्रेक लगा दिया गया है।

दंतेवाड़ा का कटेकल्याण अस्पताल में भी पानी भर गया है। इसके कारण भर्ती मरीजों और उनके परिजनों को दिक्कत हो रही है। अस्पताल में ओपीडी का संचालन भी प्रभावित हुआ है। पानी मरीजों के वार्ड तक पहुंच गया है। इसके बाद गंभीर भर्ती मरीजों की दिक्कत बढ़ गई है। वहीं संक्रमण का खतरा भी मंडराने लगा है। हालांकि कर्मचारी अस्पताल से पानी निकालने का प्रयास कर रहे हैं। सफाई कर्मचारियों की इंचार्ज का कहना है कि हर साल यही समस्या होती है, पर ध्यान नहीं दिया जाता।

बीजापुर में तुमनार और दंतेवाड़ा में डंकनी नदी उफान पर है। इसके कारण शहर के पुल और कई सड़कें जलमग्न हो गई हैं। जगदलपुर में गांगामुंडा वार्ड, रवींद्रनाथ टैगोर वार्ड, धरमपुरा, श्यामा प्रसाद मुखर्जी वार्ड पानी डूबे हुए हैं। इसे देखते हुए प्रशासन की ओर से राहत कार्य शुरू किया गया है। वहीं दंतेवाड़ा में डंकनी नदी के सामने बने पुल के ऊपर से पानी बह रहा है।

मौसम की खराबी के चलते‎ एलायंस एयर की विमान सेवा भी‎ रद्द कर दी गई है। रविवार सुबह जब हैदराबाद‎ से जगदलपुर आने के लिए यात्री‎ एयरपोर्ट पहुंचे तो एलायंस एयर ने‎ फ्लाइट रद्द करने की घोषणा कर‎ दी। इस दौरान करीब 70 यात्रियों‎ को जगदलपुर व रायपुर जाना था।‎ फ्लाइट रद्द करने के बावजूद‎ यात्रियों को किसी भी तरह की‎ सुविधाएं नहीं दी गईं। इसके चलते हैदराबाद एयरपोर्ट पर जमकर हंगामा भी हुआ।

बीजापुर में तीन दिनों से लगातार बारिश का दौर जारी है। इसके चलते अंदरूनी इलाकों में पानी भर गया है। चेरपाल नाला भरने से गंगालूर और चेरपाल का संपर्क अभी भी जिला मुख्यालय से टूटा हुआ है। चेरपाल‎ नाला में कुछ मवेशी बहे गये थे, लेकिन उन्हें कोई हानि नहीं पहुंची है। जिले के छोटे नदी-नाले भी उफान पर चल रहे हैं। जिससे कई गांव का जिला मुख्यालय व ब्लाक मुख्यालय से संपर्क टूट गया है।

दो दिनों से लगातार हो रही बारिश के‎ बाद अब बस्तर संभाग के सातों‎ जिलों में मौसम विभाग ने अगले 72‎ घंटों के लिए रेड अलर्ट घोषित कर‎ दिया है। दो सिस्टम बने हैं,‎ जिनका असर अगले 72 घंटों तक‎ बने रहने की संभावना है। इन हालातों‎ में दक्षिण छग में बारिश का सबसे‎ ज्यादा असर होने के आसार हैं।‎ इस बीच बीते 24 घंटों में‎ 39 मिमी बारिश दर्ज हुई है। बीजापुर जिले में फिर से भारी बारिश‎ शुरू हो गई है।

About jagatadmin

Check Also

पलाश के फूल के फायदे

औषधीय गुणों की खान है पलाश के फूल,कई बीमारियों की कर देता है छुट्टी!

Benefits of Palash flower : आयुर्वेद चिकित्सक ने बताया कि गर्मी के दिनों में बढ़ते …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *