ताज़ा खबर
Home / Chhattisgarh / स्नातकोत्तर की परीक्षाएं एक अप्रैल से

स्नातकोत्तर की परीक्षाएं एक अप्रैल से

दुर्ग  हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग द्वारा आयोजित की जाने वाली स्वाध्याय स्नातकोत्तर और स्नातक (पीजी और यूजी) परीक्षाओं की घोषणा की है। एक अप्रैल से स्नातकोत्तर और 16 अप्रैल से स्नातक की परीक्षाएं आयोजित होगी। स्नातकोत्तर परीक्षाओं के लिए शुक्रवार को समय सारिणी जारी किया जाएगा।

विवि द्वारा स्नातकोत्तर में एमए, एम.काम, एमएससी (गणित) की वार्षिक परीक्षाएं एक अप्रैल से आरंभ होगी। विश्वविद्यालय की कुलपति डा.अरुणा पल्टा ने गुरुवार को विवि के अधिकारियों की बैठक के बाद यह जानकारी दी। डा.पल्टा ने कहा कि अभी विवि ने वार्षिक परीक्षाओं के आयोजन के आफलाइन अथवा आनलाइन पद्घति के लिए छत्तीसगढ; शासन के उधा शिक्षा विभाग से मार्गदर्शन मांगा है।  शिक्षा विभाग जैसा निर्णय लेगा विवि उसका पालन करेगा। विभाग द्वारा जारी 2021-22 के लिए अकादमिक कैलेंडर के परिपालन में हेमचंद यादव विवि द्वारा स्नातक स्तर के नियमित और स्वाध्यायी विद्यार्थियों की परीक्षा 16 अप्रैल से आयोजित होगी।

60 में 65 सेमेस्टर परीक्षाओं के परिणाम घोषितः विवि के अधिकारियों ने बताया कि गुरुवार तक विवि के 60 सेमेस्टर परीक्षाओं में 57 के परिणाम घोषित कर दिए गए है। शेष तीन परीक्षा परिणाम शीघ्र घोषित कर दिए जाएंगे।
समय सारिणी आज की जाएगी जारी

स्वाध्याय स्नातकोत्तर परीक्षा की समय सारिणी विश्वविद्यालय द्वारा आज 11 मार्च को जारी कर दिया जाएगा। साथ ही नियमित और स्वाध्यायी स्नातक विद्यार्थियों के लिए समय सारिणी आगामी दिनों में जारी किया जाएगा। विश्वविद्यालय के कुलसचिव डा.प्रशांत श्रीवास्तव ने बताया कि विवि द्वारा आयोजित की जा रही प्रायोगिक परीक्षाएं लगभग 75 फीसद पूर्ण हो चुकी है। शेष बची प्रायोगिक परीक्षाएं 15 मार्च तक समाप्त होंगी। डा.श्रीवास्तव ने बताया कि स्वाध्याय स्नातकोत्तर विद्यार्थियों के लिए समय सारिणी निर्माण में आ रही कठिनाई के कारण स्नातकोत्तर स्वाध्याय कक्षाओं के कुछ प्रश्नपत्र कार्यालयीन दिवसों में भी आयोजित किए जा सकते हैं।

जिला शिक्षा अधिकारी अभय जायसवाल ने बताया कि 25 मार्च को कक्षा नवमीं की गणित,26 मार्च को सामान्य विज्ञान, 29 मार्च को अंग्रेजी, 30 मार्च को संस्कृत व व्यवसायिक शिक्षा, 31 मार्च को विज्ञान विषय की परीक्षा होगी। नवमीं के परीक्षार्थी एक अप्रेल को हिंदी विषय का अंतिम पर्चा देंगे। इसी तरह 25 मार्च को कक्षा ग्यारहवीं के परीक्षार्थी अंग्रेजी, 26 मार्च को इतिहास, भौतिक शास्त्र, व्यवसाय अध्ययन कृषि विज्ञान के तत्व विषय की परीक्षा देंगे।

29 मार्च को रसायन शास्त्र, अर्थशास्त्र( कला एवं वाणिज्य), फसल उत्पादन एवं उद्यान शास्त्र की परीक्षा देंगे। 30 मार्च को हिंदी विषय की परीक्षा देंगे। 31 मार्च को राजनीति विज्ञान, जीवविज्ञान, लेखाशास्त्र, पशुपालन एवं मुर्गी पालन विषय की परीक्षा देंगे। एक अप्रैल को गणित, भूगोल और दो अप्रैल को संस्कृत , नवीन व्यवसायिक पाठयक्रम की परीक्षा होगी।

About jagatadmin

Check Also

स्टंट करना कपल को पड़ा भारी, एसपी की गाड़ी को देख दोनों भागने लगे

जशपुर : छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले के एसपी शशि मोहन सिंह ने सड़क पर बाइक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *