ताज़ा खबर
Home / Chhattisgarh / दो वर्ष के बकाया धान बोनस का भुगतान का वादा सरकार आज करेगी पूरा

दो वर्ष के बकाया धान बोनस का भुगतान का वादा सरकार आज करेगी पूरा

रायपुर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दिए गए आश्वासन को छत्तीसगढ़ सरकार ने तेजी से अमल में लाया है। राज्य के 18 लाख से अधिक परिवारों के लिए प्रधानमंत्री आवास की स्वीकृति और किसानों से प्रति एकड़ 3100 रुपये में 21 क्विंटल धान खरीदने की प्रतिबद्धता की पूर्ति के बाद किसानों को पिछले दो वर्षों के बकाया बोनस की भरपाई की प्रक्रिया शुरू हो गयी है. वर्षों की शुरुआत गंभीरता से हो चुकी है।

अटल जयंती पर होगा बोनस भुगतान :
मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के मुताबिक, आज 25 दिसंबर को राष्ट्रीय सुशासन दिवस और पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर राज्य के किसानों को 3716 करोड़ 38 रुपये का बोनस भुगतान मिलेगा. यह भुगतान खरीफ विपणन वर्ष 2014-15 एवं 2015-16 के बकाया धान का है। 96 लाख रुपए चुकाएंगे। पूरा कार्यक्रम रायपुर के बेंद्री गांव में होगा, जहां विजय शर्मा, द्वय अरुण साव और मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय जैसी प्रमुख हस्तियां मौजूद रहेंगी।

दो वर्ष के बकाया भुगतान का वादा सरकार आज करेगी पूरा: 
यह महत्वपूर्ण है कि सरकार राज्य के किसानों को मोदी से गारंटी के रूप में दो साल की अवधि के लिए अतिदेय भुगतान की प्रतिपूर्ति करने पर सहमत हुई। मुख्यमंत्री साय के निर्देश के क्रम में कृषि विभाग इस संकल्प को निभाने के लिए पूरी तैयारी में जुट गया है. कृषि मंत्रालय के निर्देशानुसार (धान अधिप्राप्ति प्रोत्साहन योजना) किसानों को पिछले दो वर्षों में समर्थन मूल्य पर खरीदे गए धान के स्थान पर 300 रुपये प्रति क्विंटल की दर से बोनस मिलेगा।

25 दिसम्बर को राज्य एवं विकासखण्ड स्तर पर बोनस भुगतान किया जायेगा। इस खास मौके पर मुख्यमंत्री साय किसान भाइयों से बातचीत के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का सहारा लेंगे. विकासखण्ड कार्यक्रम में प्राप्तकर्ता कृषकों को धान उत्पादन प्रोत्साहन राशि का प्रमाण पत्र भी स्थानीय गणमान्य नागरिकों एवं जननेताओं द्वारा प्रदान किया जायेगा।

About jagatadmin

Check Also

दूल्हा को मंडप से उठा ले गई प्रेमिका, शादी समारोह में मचा खलबली

कांकेर: जिला मुख्यालय से करीब सात किलोमीटर दूर ग्राम कोकपुर में दूल्हे को मंडप से प्रेमिका …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *