ताज़ा खबर
Home / अपराध / एडीजी जीपी सिंह के ठिकानों पर छापे में मिली संपत्ति 10 करोड़ पहुंची

एडीजी जीपी सिंह के ठिकानों पर छापे में मिली संपत्ति 10 करोड़ पहुंची

वरिष्ठ आइपीएस और एडीजी जीपी सिंह के 15 ठिकानों पर भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) और आर्थिक अपराध अन्वेषण ब्यूरो (ईओडब्ल्यू) की तीन दिन की कार्रवाई के बाद अब तक दस करोड़ रुपये की संपत्ति मिली है। उनके निवास से 49 लाख के तो डेढ़ दर्जन से अधिक लैपटाप, आइपैड, मोबाइल और इलेक्ट्रानिक उपकरण मिले हैं। शनिवार देर रात भी कार्रवाई चलती रही।एसीबी के अधिकारियों ने बताया कि जीपी सिंह और उनके परिवार के सदस्यों के पास से 17 बैंक खाते मिले, जिनमें 60 लाख स्र्पये से ज्यादा की राशि जमा है। विभिन्न् कंपनियों मार्श कालोनाइजर, मार्श रिएटेक इंडिया प्रालि, ग्लोबल एसोसिएट, आरव साल्यूशन, पारशिवर मैनेजमेंट कंसल्टेंट, फार्चुन मेटल लिमि, क्रेस्ट स्टील एंड पावर कंपनी ने उनके परिवार के सदस्यों के खातों में एक करोड़ से ज्यादा की राशि जमा की है।

जीपी सिंह के नाम पर दो जमीन और एक फ्लैट, पत्नी के नाम पर दो मकान, माता के नाम पर पांच जमीन और एक मकान, पिता के नाम पर 10 जमीन और दो फ्लैट के दस्तावेज मिले हैं। कुल 23 अचल संपत्तियों में 2.68 करोड़ स्र्पये के निवेश की जानकारी मिली है। उनके पिता ने लाखों स्र्पये के आभूषणों की खरीदी की है, जिसकी रसीद भी टीम को मिली है।

कहां-कहां पहुंची टीम

जीपी सिंह के शासकीय आवास ई-1 नेशनल हाइवे कालोनी रायपुर, सहयोगी प्रीतपाल चंडोक और मणिशंकर रायपुर, सीए राजेश बाफना राजनांदगांव, ग्लोबल एसोसिएट कंपनी बड़बील ओडिशा सहित अन्य ठिकानों पर कोर्ट से तलाशी वारंट लेने के बाद जांच की गई।मणिशंकर : एसबीआइ के ब्रांच मैनेजर मणिशंकर के शंकर नगर चौक स्थित आवास से बैंक संबंधी दस्तावेज और एक-एक किलो की दो पट्टी वाला दो किलो सोना मिला। उन्होंने बताया कि यह सोना जीपी सिंह ने कुछ दिन पहले उनके घर में रखवाया था।

प्रीतपाल सिंह चंडोक : जीपी सिंह के मित्र प्रीतपाल के बेडरूम से 13 लाख स्र्पये के नोटों के बंडल मिले हैं। उसने बताया कि यह राशि जीपी सिंह की है, जो 30 जून को उनके घर छोड़ी गई है। जीपी सिंह के पिता परमजीत सिंह ने चंडोक को संपत्तियों की खरीदी-बिक्री और रखरखाव के लिए पावर आफ अटार्नी दी थी। अगस्त 2020 में उनके निवास और एसपी कोल्ड स्टोरेज खमतराई में आयकर विभाग का छापा पड़ा था। इसमें आयकर टीम ने जमीन के दस्तावेज जब्त किए थे।

राजेश बाफना : बाफना के राजनांदगांव स्थित आवास से तीन हजार से अधिक फाइलों को खंगालने के बाद यह जानकारी मिली कि जीपी सिंह के नाम पर 24 पालिसी, पत्नी के नाम पर 23 और बेटे के नाम पर 32 विभिन्न् कंपनियों की पालिसी है। इस तरह तीनों के नाम पर 79 पालिसी है।

जांच में मिली अब तक संपत्ति

विवरण – संख्या – कुल राशि

अचल संपत्ति – 22 – दो करोड़ 68 लाख

बैंक खाता – 17 – 57 लाख 85 हजार

बीमा – 79 – 14 लाख 97 हजार

म्यूचुअल फंड और शेयर- 69 – तीन करोड़ एक लाख

पोस्ट आफिस में जमा – 29 – 20 लाख 36 हजार

एचयूएफ – 02 – 64 लाख

वाहन – 03 – 65 लाख

स्वर्ण आभूषण – 02 किलो – एक करोड़, तीन लाख

विलासिता की वस्तुएं – 49 लाख

नकद – 16 लाख 30 हजार

 

 

About jagatadmin

Check Also

तलाक के मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने फिर सुना दिया शाह बानो वाला फैसला

नई दिल्ली. सुप्रीम कोर्ट ने मुस्लिम महिलाओं के हक में बड़ा फैसला सुनाया है. कोर्ट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *