ताज़ा खबर
Home / शिक्षा / मई-जून में होंगी प्रवेश परीक्षाएं

मई-जून में होंगी प्रवेश परीक्षाएं

तकनीकी, व्यावसायिक और कृषि शिक्षा के संस्थानों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षाएं मई-जून के महीने में होंगी। व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापम) ने इन परीक्षाओं की संभावित तिथियों की घोषणा कर दी है। इस सत्र के प्रवेश परीक्षाओं की शुरुआत 22 मई को प्री इंजीनियरिंग टेस्ट – PET के साथ हो रही है।

व्यापम की ओर से जारी कार्यक्रम के मुताबिक तकनीकी शिक्षा विभाग की प्री इंजीनियरिंग टेस्ट -PET परीक्षा 22 मई को संभावित है। इसके जरिए बीटेक (इंजीनियरिंग), बीटेक (डेयरी टेक्नोलॉजी), बीटेक (एग्रीकल्चरल इंजीनियरिंग), बीटेक (फूड टेक्नोलॉजी) में दाखिला होना है। इसके अलावा डिप्लोमा इन डेयरी टेक्नोलॉजी में इसी प्रवेश परीक्षा के जरिए दाखिला होगा। तकनीकी शिक्षा विभाग की PPHT परीक्षा भी 22 मई को ही प्रस्तावित की गई है। इन दोनों परीक्षाओं के लिए प्रदेश के सभी 28 जिलों में परीक्षा केंद्र बनाए जाने हैं।

29 मई को दो प्रवेश परीक्षाएं

व्यापम ने 29 मई को भी दो पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा का समय निर्धारित किया है। तकनीकी शिक्षा विभाग की प्री एमसीए परीक्षा उस दिन होगी। इसके लिए केवल रायपुर शहर में परीक्षा केंद्र बनाये जाने हैं। 29 मई को ही PPT परीक्षा होनी है। इसके लिए सभी 28 जिलों में परीक्षा केंद्र प्रस्तावित हैं।

5 जून को प्री एग्रीकल्चरल-वेटनरी साइंस टेस्ट

व्यापम ने 5 जून को प्री एग्रीकल्चरल-वेटनरी साइंस टेस्ट (PAT-PVPT) का समय निर्धारित किया है। इसके जरिए बीएससी कृषि, बीएससी उद्यानिकी, पशुपालन में डिप्लोमा और मात्स्यिकी में डिप्लोमा में प्रवेश दिया जाना है। कृषि विभाग की इस परीक्षा के लिए सभी 28 जिलों में केंद्र बनाये जाने हैं।

बीएड-डीएलएड की प्रवेश परीक्षा जून में

राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद की ओर से आयोजित प्री बीएड और प्री डीएलएड परीक्षा 12 जून को निर्धारित है। इसके लिए सभी 28 जिलों में केंद्र बनाए गए हैं। इसके जरिए दो वर्षीय बीएड और डीएलएड कक्षाओं में प्रवेश दिया जाना है। पांच वर्षीय बीएबीएड और बीएससीबीएड में प्रवेश के लिए परीक्षा का आयोजन 19 जिलों में किया जाना है। इसके परीक्षा केंद्र केवल आठ जिलों में होंगे।

About jagatadmin

Check Also

एसआई भर्ती पर विवाद PHQ ने व्यापम को रिजल्ट घोषित करने से रोका,

रायपुर। एसआई, सूबेदार और प्लाटून कमांडर की बहुप्रतीक्षित भरती के रिजल्ट को लेकर पीएचक्यू और व्यापम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *