ताज़ा खबर
Home / Chhattisgarh / महापौर निर्मल कोसरे ने पेश किया 256 करोड़ का बजट,हंगामे के बीच
NDI csx vh aato fUe btkd fUtu ˜ufUh mCtvr; fUe ytmk=e fuU mtblu "hlu vh ciXu Ctsvt vtMo=

महापौर निर्मल कोसरे ने पेश किया 256 करोड़ का बजट,हंगामे के बीच

(रूखमणी जामुर्या ब्यूरो)

भिलाई चरोदा निगम के महापौर निर्मल कोसरे ने गढ़बो नव भिलाई चरोदा के सूत्र वाक्य के साथ 256 करोड़ का अपना पहला बजट पेश किया। बजट पर चर्चा के लिए समय की मांग करते हुए विपक्ष ने जमकर हंगामा किया। विपक्ष के पार्षद तकरीबन आधे घंटे तक सभापति के आसंदी के सामने बैठे रहे। विपक्ष ने इस बजट को अपूर्ण बताया। बहुमत के आधार पर सत्ता पक्ष ने ध्वनिमत से बजट पारित कर दिया।

महापौर द्वारा बजट प्रस्तुत करने के बाद भाजपा के पार्षद चंद्र प्रकाश पाण्डेय, खिलावन वर्मा, तुलसी ध्रुव, राकेश बंछोर, तुषांत वर्मा, प्रेमलता चंद्राकर, कुसुम चंद्राकर सहित सभी पार्षदों ने बजट पर चर्चा के लिए दो दिन का समय मांगा। जिस पर सभापति कृष्णा चंद्राकर ने नियम कायदे का हवाला देते हुए समय देने से इंकार कर दिया।

गुस्साए भाजपा पार्षद सभापति की आसंदी के सामने जमीन पर बैठ गए। सभापति ने बजट पुस्तिक के अध्ययन के लिए एक घंटे का समय दिया। वहीं महापौर निर्मल कोसरे, संतोष तिवारी, वेंकट रमना, मोहन साहू, शारदा लावेश मदनकर, मनीष वर्मा सहित कांग्रेस के सभी पार्षद बहुमत के आधार पर बजट पारित करने की मांग करते रहे।

256 करोड़ 88 लाख 82 हजार रुपये व्यय किया जाएगा। बजट में 2 47 करोड़ 37 लाख 44 हजार रुपये आय का अनुमान लगाया गया है। प्रारंभिक अवशेष नौ करोड़ 75 लाख 67 हजार मिलने से नगर निगम को 2022 – 23 के अंतिम में 24 लाख 29 हजार रुपये के लाभ होने का अनुमान बजट में लगाया गया है।
बजट में 2022 – 23 के लिए 247 करोड़ 37 लाख 44 हजार रुपये विभिन्न मदों से आय होने का अनुमान लगाया गया है। वहीं इस दौरान 256 करोड़ 88 लाख 82 हजार रुपये जनहित, कार्यालयीन कामकाज, कर्मचारियों के वेतन भत्ते सहित 40 वार्ड के विकास कार्यों में व्यय का अनुमान रखा गया है। पिछले वित्तीय वर्ष में नगर निगम को 9 करोड़ 75 लाख 67 हजार रुपए अंतिम अवशेष मिले हैं।

इस राशि को आगामी वित्तीय वर्ष के अनुमानित आय में समायोजित किए जाने पर निगम को आय से अधिक व्यय करने के बावजूद बजट में 24 लाख 29 हजार रुपये का लाभ होने का अनुमान रखा गया है। पिछले वित्तीय वर्ष के दौरान स्थापना व्यय 10 करोड़ 78 लाख रुपये प्रावधानित था। जिसके विरुद्ध सात करोड़ 44 लाख 29 हजार व्यय हुआ।

इस बार नौ करोड़ 99 लाख 76 हजार रुपये का प्रावधान इस मद में रखा गया है।निगम क्षेत्र की साफ सफाई के लिए एक करोड़ 75 लाख रुपये खर्च किया जाएगा। वृक्षारोपण एवं सुंदरीकरण के लिए एक करोड़ 50 लाख का प्रावधान रखा गया है।

श्रृद्धांजलि योजना के तहत लाभ देने के लिए तीन लाख 50 हजार रुपये प्रावधानित किया गया है। भिलाई-तीन में मिनी स्टेडियम निर्माण के लिए 16 करोड़ रुपये की राशि प्रावधानित किया है।

चरोदा में एक स्टेडियम बनाने के लिए चार करोड़ रुपये का प्रावधान रखा गया है। ट्रांसपोर्ट नगर विकास के लिए 25 करोड़, डा. भीमराव अम्बेडकर सर्व समाज मांगलिक भवन के लिए तीन करोड़ रुपये व्यय किए जाने का प्रावधान बजट में रखा गया है।

About jagatadmin

Check Also

दूल्हा को मंडप से उठा ले गई प्रेमिका, शादी समारोह में मचा खलबली

कांकेर: जिला मुख्यालय से करीब सात किलोमीटर दूर ग्राम कोकपुर में दूल्हे को मंडप से प्रेमिका …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *