ताज़ा खबर
Home / देश / अब तक नहीं मिली रुकी हुई किस्त,तुरंत उठा सकते हैं ये कदम

अब तक नहीं मिली रुकी हुई किस्त,तुरंत उठा सकते हैं ये कदम

देश  कई तरह की योजनाएं चल रही हैं, जिनका मकसद जरूरतमंद और गरीब तबके तक आर्थिक मदद या अन्य लाभ पहुंचाना होता है। केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकारें तक अपने-अपने राज्य में कई तरह की योजनाएं चलाती हैं। ऐसी ही एक योजना केंद्र सरकार द्वारा उन किसानों के लिए चलाई जाती हैं, जो असल में गरीब और जरूरतमंद होते हैं।

इस योजना का नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना है। इस योजना के अंतर्गत पात्र किसानों को 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तों में कुल 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है। पिछले दिनों इस योजना की 11वीं किस्त पात्र किसानों के बैंक खाते में भेजी गई, लेकिन कई किसान ऐसे भी हैं जिनको इस किस्त का लाभ नहीं मिला। ऐसे में अगर आप भी इस लिस्ट में शामिल हैं, जिन्हें किस्त के पैसे नहीं मिले तो चलिए.

स्टेप 1
  • अगर आप जानना चाहते हैं कि आपके किस्त के पैसे किस वजह से अटक गए हैं, तो इसके लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक किसान पोर्टल   https://pmkisan.gov.in/ पर जाना है.

स्टेप 2

    • अब आपको यहां पर ‘फॉर्मर कॉर्नर’ पर जाकर ‘बेनिफिशियरी स्टेटस’ वाले विकल्प को चुनना है। फिर आपके सामने दो विकल्प आएंगे, जिसमें से आपको एक में रजिस्ट्रेशन नंबर वैल्यू व कैप्चा कोड भरकर ‘गेट रिपोर्ट’ पर क्लिक करना है।
स्टेप 3
      • जबकि दूसरे विकल्प में अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड भरकर आप स्टेटस की जानकारी ले सकते हैं। इसके लिए ‘गेट रिपोर्ट’ पर क्लिक करते ही आपके सामने पूरी जानकारी और पैसा न आने की वजह भी पता चल जाएगी।
फिर क्या करें?
        • अगर आपकी किस्त अटक गई है, तो स्टेटस में जो गलतियां बताई गई हैं उन्हें ठीक करा लें और अपने दस्तावेजों की जांच फिर से करवा लें। आप चाहें तो हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर मदद भी ले सकते हैं। वहीं, गलतियां ठीक होने के बाद आपके खाते में किस्त के पैसे आने लगेंगे।

About jagatadmin

Check Also

Vat Savitri Vrat 2024: वट सावित्री व्रत कब, जानें तिथि, पूजाविधि और नियम

Vat Savitri Vrat 2024 Kab Hai: वट सावित्री व्रत, जिसे सावित्री अमावस्या या वट पूर्णिमा के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *