ताज़ा खबर
Home / देश / देश में शोक की लहर, राष्ट्रपति बोले- देश ने अपना बहादुर बेटा खो दिया

देश में शोक की लहर, राष्ट्रपति बोले- देश ने अपना बहादुर बेटा खो दिया

देश के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत बेहद मिलनसार थे। सेना के विकास में भी उन्होंने अहम भूमिका निभाई।

सेना प्रमुख और सीडीएस रहते हुए एक तरफ उन्होंने भारत के मित्र देशों से रिश्तों को अधिक मजबूत किया, वहीं दुश्मनों को समय-समय पर सबक भी सीखाया। यही कारण है कि अक्सर जनरल बिपिन रावत के बयानों से पाकिस्तान और चीन बौखलाए रहते थे।

पिछले साल जनरल बिपिन रावत ने कहा था, ‘भारत को चीन और पाकिस्तान के साथ दो मोर्चों पर युद्ध के लिए तैयार रहने की जरूरत है। हमारी तीनों सेना हर स्तर पर मुकाबले के लिए तैयार है।

हर चीन के साथ तनाव का पाकिस्तान फायदा उठाने की कोशिश करेगा तो उसका बहुत बुरा हश्र होगा।

इसी साल अप्रैल में बिपिन रावत ने रायसीना डायलॉग में खुलकर कई मुद्दों पर बात रखी थी। कहा था, ‘चीन चाहता है ‘माय वे ऑर नो वे’। वो अपनी हर बात मनवाना चाहता है। भारत उसके सामने मजबूती से खड़ा है। हमने साबित किया है कि किसी भी तरह का दबाव डालकर हमें पीछे नहीं धकेला जा सकता।’

अभी 13 नवंबर 2021 की ही बात है। जनरल बिपिन रावत ने एक कार्यक्रम में कहा था, ‘भारत की सुरक्षा में चीन सबसे बड़ा खतरा बना हुआ है। पिछले साल चीन से लगते सीमावर्ती इलाकों में लाखों जवानों और हथियारों की तैनाती की गई थी। उनका जल्द बेस की तरफ लौटना मुश्किल है।

भारत और चीन के बीच 13 दौर की बातचीत हो चुकी है, लेकिन आपसी भरोसे की कमी की वजह से सीमा विवाद सुलझ नहीं पा रहा है।’

विवेकानंद इंटरनेशनल फाउंडेशन के कार्यक्रम में जनरल बिपिन रावत ने कहा था- हमें इस बात का एहसास है कि तकनीक के मामले में चीन काफी सक्षम है।

वो भारत पर साइबर हमले करता रहता है। भारत भी चीन के साइबर अटैक से निपटने के लिए अपने साइबर डिफेंस सिस्टम को मजबूत करने की पूरी कोशिश में जुटा हुआ है। चीन अगर मजबूत है, तो भारत भी अब कमजोर नहीं है।

भारत अपनी सीमा पर किसी भी देश को अतिक्रमण नहीं करने देगा। अब हालात 1962 जैसे नहीं हैं। हर क्षेत्र में भारतीय सेना की ताकत बढ़ी है।

वायु सेना ने कहा कि इस दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना में जनरल रावत, मधूलिका रावत और 11 अन्य व्यक्तियों का निधन हो गया है। हादसे में सीडीएस रावत और उनकी पत्नी मधूलिका समेत अन्य लोगों की मौत पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत तमाम राजनीतिक हस्तियों ने शोक व्यक्त किया है।

देश ने आज अपने सबसे बहादुर बेटों में से एक को खो दिया: राष्ट्रपति
राष्ट्रपति कोविंद ने इस घटना पर कहा कि मैं जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी के असमय निधन का समाचार सुनकर हैरत में हूं और पीड़ित हूं। देश ने अपने सबसे बहादुर बेटों में से एक को खो दिया है। मातृभूमि के लिए उनकी चार दशकों की निस्वार्थ सेवा को असाधारण वीरता के तौर पर याद किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मेरी संवेदनाएं उनके परिवार के साथ हैं। वहीं, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने हादसे को गहरा आघात कहा है।

वहीं, प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि तमिलनाडु में हुए हेलिकॉप्टर हादसे को लेकर बहुत आहत हूं जिसमें हमने जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और सशस्त्र बलों के अन्य अधिकारियों को खो दिया। उन्होंने कहा कि जनरल रावत एक बेहतरीन सैनिक थे। वह सच्चे देशभक्त थे, जिन्होंने हमारे देश के सशस्त्र बलों का आधुनिकीकरण करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

About jagatadmin

Check Also

अरविंद केजरीवाल के PA पर लगा मारपीट ka आरोप, CM हाउस पहुंची पुलिस

नई दिल्ली : – आप की राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *