ताज़ा खबर
Home / स्वास्थ्य / प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को मिलती है मुफ्त इलाज की सुविधा

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को मिलती है मुफ्त इलाज की सुविधा

देश में गरीब और कमजोर वर्ग के लोगों के लिए सरकार समय-समय पर नई योजनाएं लाती रहती है। इन योजनाओं की मदद से असमर्थ लोग आपनी मूल जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। इसी क्रम में सरकार ने एक और योजना लागू की है। इसका नाम प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व योजना है।

इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को लाभ देने का प्रयास किया जा रहा है। इसके द्वारा गरीब और मजदूरी करने वाली महिलाओं को मदद पहुंचाई जाती है। गर्भवती महिलाओं को एक स्वस्थ बच्चे को जन्म देने के लिए चिकित्सक के सलाह की जरूरत होती है, लेकिन ये हर महिला के लिए आर्थिक तंगी होने के कारण संभव नहीं हो पाता है।

इसलिए सरकार ऐसी महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान चिकित्सक सुविधाएं दे रही है। इस योजना के तहत कोई भी महिला गर्भावस्था के दौरान मुफ्त इलाज करवा सकती हैं। अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है।

आपको इसके लिए बस अस्पताल में रजिस्ट्रेशन कराना होगा।प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व योजना को केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) द्वारा चलाया जाता है। इसकी शुरुआत साल 2016 में गई थी।

इस योजना के तहत कोई भी गर्भवती महिला अपने पूरे गर्भावस्था के दौरान मुफ्त में जांच करवा सकती है।  गर्भवती महिलाएं अपने घर के नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में अपनी डिलीवरी तक हर महीने की 9 तारीख तक फ्री में जांच और इलाज करवा सकती हैं। इसके साथ ही इस योजना में डिलीवरी में परेशानी होने पर भी फ्री में इलाज की व्यवस्था की गई है।

मातृत्व अभियान (PMKY) के तहत अभी पांच हजार तक के इलाज को मुक्त किया गया है। इसके साथ ही इन महिलाओं को ज्यादा से ज्यादा अस्पताल में ही डिलीवरी कराने की सलाह दी जाती है, जिससे इस दौरान कोई भी परेशानी न हो।

डिलीवरी के समय महिला का ब्लड टेस्ट, ब्लड प्रेशर, हीमोग्लोबिन जांच, यूरिन टेस्ट व अल्ट्रासाउंड भी फ्री में किया जाता है। इसके अलावा डिलीवरी में परेशानी होने पर महिलाओं को उच्च चिकित्सा केन्द्रों में भी रेफर किया जाता है।

About jagatadmin

Check Also

Blood Sugar कंट्रोल

Blood Sugar कंट्रोल करने का रामबाण है इलाज, जानिए कब और किस तरह करें सेवन

HEALTHTIPS :- दालचीनी किचन में मौजूद एक ऐसा जादुई मसाला है जो खाने का स्वाद …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *