ताज़ा खबर
Home / देश / पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में की कमी

पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में की कमी

दिवाली के पहले मोदी सरकार ने महंगाई से निजात देने के लिये बड़ा फैसला लिया है. मोदी सरकार ने पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी में 5 रुपये और डीजल पर 10 रुपये की कटौती करने का ऐलान किया है. जिसके बाद पेट्रोल डीजल कल सुबह से सस्ता हो जाएगा.

इस समय केंद्र सरकार पेट्रोल पर 32.90 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 31.80 रुपये प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी वसूलती है. मोदी सरकार के इस फैसले के बाद पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी घटकर 27.90 रुपये और डीजल पर घटकर 21.80 रुपये रह जाएगा.

केंद्र सरकार एक्साइज ड्यूटी में कटौती के बाद राज्यों से पेट्रोल डीजल पर वैट घटाने की अपील की है जिससे लोगों को महंगाई से निजात मिल सके. अलग अलग राज्य सरकारें 20 से 35 फीसदी तक वैट वसूलती हैं.

केंद्र सरकार के मुताबिक डीजल पर एक्साइज ड्यूटी के घटने से किसानों को सबसे ज्यादा होगा क्योंकि किसान जल्द ही रबी फसल की बुआई करने वाले हैं. इस कटौती का सबसे बड़ा फायदा किसानों को मिलने वाला है.

केंद्र सरकार ने माना कि पेट्रोल डीजल के दाम बढ़ने से महंगाई बढ़ी है. वहीं दुनिया में ईंधन सप्लाई में कमी भी देखी जा रही है जिसके चलते कच्चे तेल के दामों में बढ़ोतरी आई है.

सरकार ने कहा कि उसने ये सुनिश्चित किया है कि देश में पेट्रोल डीजल जैसे ईंधन की कोई कमी ना हो और उसकी सप्लाई निर्बाध कायम रहे. केंद्र सरकार ने अपने बयान में ये भी कहा है कि अर्थव्यवस्ता में सुधार देखा जा रहा है और आर्थिक गतिविधि को तेज करने के लिये सरकार ने पेट्रोल डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटाने का फैसला लिया है

जिससे खपत को बढ़ाया जा सके और महंगाई पर लगाम लगाई जा सके जिससे मध्यम वर्ग और गरीबों को राहत मिल सके. केंद्र सरकार के मुताबिक एक्साइज ड्यूटी घटाने के फैसले का अर्थव्यवस्था को फायदा होगा.

About jagatadmin

Check Also

अरविंद केजरीवाल के PA पर लगा मारपीट का आरोप, CM हाउस पहुंची पुलिस

नई दिल्ली : – आप की राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *