ताज़ा खबर
Home / Bastar / बस्तर में विश्व आदिवासी दिवस का जश्न:वर्चुअली जुड़े CM; पारंपरिक हथियार लेकर सड़कों हजारों लोग,निकाली रैली

बस्तर में विश्व आदिवासी दिवस का जश्न:वर्चुअली जुड़े CM; पारंपरिक हथियार लेकर सड़कों हजारों लोग,निकाली रैली

जगदलपुर बस्तर में विश्व आदिवासी दिवस का जश्न मनाया गया। जगदलपुर, दंतेवाड़ा समेत सभी जिलों में समुदाय के लोगों ने तरह-तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया। जिला से लेकर ब्लॉक मुख्यालयों में सभा का आयोजन किया गया। पारंपरिक वेशभूषा धारण कर, तीर-कमान, कुल्हाड़ी, मोहरी समेत अन्य पारंपरिक हथियार पकड़कर हजारों की संख्या में आदिवासी सड़कों पर उतरे। DJ की धुन में युवा थिरकते हुए नजर आए।

प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी संभाग के सातों जिलों में वर्जुअल माध्यम से कार्यक्रम में जुड़े। उन्होंने आदिवासी समुदाय के लोगों को आदिवासी दिवस की शुभकामनाएं दी। साथ ही आदिवासी संस्कृति, आदिवासी विद्रोह पर आधारित विभिन्न पुस्तकों के साथ जनजाति भाषाओं की वर्णमाला, मोर जंगल मोर अधिकार जागरूकता अभियान कैलेंडर का विमोचन किया।

दंतेवाड़ा जिला के जिला शिक्षा कार्यालय में स्थापित सामुदायिक रेडियो स्टेशन का शुभारंभ किया गया। जिसमें नागरिकों को स्थानीय लोक संस्कृति, मौसम की जानकारी के साथ शासन की योजनाओं से अवगत कराया जाएगा।

जगदलपुर में आबकारी मंत्री कवासी लखमा ने 400 हितग्राहियों को व्यक्तिगत वन अधिकार पत्र, 8 सामुदायिक वन संसाधन अधिकार पत्र, 1308 वन अधिकार पत्रधारी आदिवासी किसानों को 11 करोड़ 6 लाख रुपए से बनने वाले बकरी शेड, मुर्गी शेड, पशु शेड, भूमि सुधार, कुंआ, डबरी निर्माण कार्य का आदेश दिया।

बेनपुटी के किसान कार्तिक कश्यप को अंत्यावसायी सहकारी विकास समिति संचालित योजना के तहत ट्रेक्टर और ट्राॅली प्रदान किया। इसके साथ ही करपावंड स्थित एकलव्य विद्यालय के छात्र समीर कश्यप को सम्मानित किया गया।

इस दौरान आबकारी मंत्री कवासी लखमा ने कहा कि, छत्तीसगढ़ शासन ने यहां की आदिवासी संस्कृति का सम्मान करते हुए विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर अवकाश की घोषणा की है। जिससे इस उत्सव का उत्साह कई गुना बढ़ गया है। बस्तर में भारी बारिश के बीच सभी आदिवासी इस उत्सव को बड़े उत्साह के साथ मना रहे हैं।

उन्होंने विश्व आदिवासी दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ शासन की नीतियों के कारण आदिवासियों की संस्कृति के संरक्षण के साथ ही आर्थिक, शैक्षणिक और स्वास्थ्य के क्षेत्र में तेजी से विकास हुआ है, जिसके कारण आदिवासी समुदाय की खुशियां कई गुना बढ़ गई हैं।

About jagatadmin

Check Also

दूल्हा को मंडप से उठा ले गई प्रेमिका, शादी समारोह में मचा खलबली

कांकेर: जिला मुख्यालय से करीब सात किलोमीटर दूर ग्राम कोकपुर में दूल्हे को मंडप से प्रेमिका …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *