ताज़ा खबर
Home / Chhattisgarh / सहायक आरक्षक की पत्नियों को पुलिस ने पीटा

सहायक आरक्षक की पत्नियों को पुलिस ने पीटा

नक्सल प्रभावित अलग-अलग जिलों से आई सहायक आरक्षकों की पत्नियों के साथ आज पुलिस वालों ने ही दुर्व्यवहार कर दिया। महिलाओं ने पुलिस पर मारपीट का आरोप लगाया है।

महिलाएं सहायक आरक्षकों के प्रमोशन और वेतन विसंगतियों की मांग को लेकर नवा रायपुर पहुंची थीं। वो मंत्रालय और PHQ का घेराव करने जा रही थीं।

तभी कुछ ही दूरी पर पुलिस ने उन्हें रोक लिया और उनके साथ झूमाझटकी करते हुए गिरफ्तार कर लिया। महिलाओं के साथ उनके छोटे-छोटे बच्चे भी थे।

बीजापुर से आई महिलाओं का दावा है कि पुरुष पुलिसकर्मियों ने उनके साथ मारपीट की है। महिलाओं का दावा है कुछ महिलाओं की झूमाझटकी के दौरान साड़ी फटी और चूड़ियां टूट गई हैं।

जिसकी वजह से वो घायल हो गईं। महिलाओं का आरोप है कि उनके साथ आए ड्राइवरों के साथ भी मारपीट की गई है।रायपुर में करीब 2 से ढाई घंटे तक ये बवाल चला।

इसके बाद पुलिस वाले ने महिलाओं को अलग-अलग गाड़ियों में लादकर रायपुर के सप्रे शाला में बनी अस्थाई जेल पहुंचाया।

पुलिस परिवार आंदोलन का नेतृत्व कर रहे उज्जवल दीवान नाम के युवक को नजर बंद कर दिया गया। बाकी लोग मांग करने लगे कि उज्जवल दीवान की रिहाई की जाए।

महिला ने बताया जब हम अनुकंपा नियुक्ति की बात करते हैं तो विभाग हमें कह देता है कि नियमित नौकरी ना होने की वजह से यह सुविधा नहीं दी जा सकती।

यहां तक कि पुलिस का काम छोड़ने के बाद सहायक आरक्षक अपने गांव नहीं लौट सकता, क्योंकि नक्सलियों के निशाने पर वो हमेशा रहता है।

महिलाओं ने कहा कि वे सभी चाहती हैं कि सहायक आरक्षक को आरक्षक के पद पर पदोन्नति करते हुए विभाग में उन्हें नियमित नौकरी दी जाए, वेतनमान में सुधार हो, साप्ताहिक अवकाश दिया जाए और अनुकंपा नियुक्ति का नियम लागू हो।

आंदोलन से जुड़े नवीन राव ने बताया कि सहायक आरक्षकों को 10 हजार रुपए वेतन के तौर पर मिलते हैं। इतने में परिवार को पाला जा सकता है क्या, इस महंगाई के दौर में।

न भत्ता मिलता है, न पीएफ और मेडिकल की सुविधा मिलती है। एक पे स्लिप में अफसर सील लगाकर पैसे दे देते हैं। वहीं जब नक्सलियों को पता चलता है कि सहायक आरक्षक अपने गांव में है तो वह उनकी हत्या कर देते हैं। इस डर से सहायक आरक्षक अपने गांव अपनी जमीन पर नहीं लौट पाते।

दंतेवाड़ा से भी कई महिलाएं इस विरोध प्रदर्शन में शामिल होने 5 साल की प्रमिला भी पहुंची थी। प्रमिला भी इस आंदोलन का बैनर थामे खड़ी थी।

प्रमिला ने जब ये पूछा कि यहां क्यों आई हो, तो उसने बताया पापा के लिए। प्रमिला के पिता भी सहायक आरक्षक हैं। बस्तर से आई महिलाओं ने भी सहायक आरक्षकों को नियमित किए जाने की मांग की।

About jagatadmin

Check Also

स्टंट करना कपल को पड़ा भारी, एसपी की गाड़ी को देख दोनों भागने लगे

जशपुर : छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले के एसपी शशि मोहन सिंह ने सड़क पर बाइक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *