ताज़ा खबर
Home / विदेश / चीन पर मंडरा रहा लाखों मौतों का खतरा, अस्पतालों में ICU और बिस्तरों की कमी

चीन पर मंडरा रहा लाखों मौतों का खतरा, अस्पतालों में ICU और बिस्तरों की कमी

चीन: अचानक जीरो-कोविड नीति (Zero Covid Policy) बदल दिए जाने के काऱण अब लगभग दस लाख लोगों की मौत हो सकती है। यह बात एक नए अध्ययन से सामने आई है। फिलहाल देश के शहरी और ग्रामीण इलाकों में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है।

तीन साल तक चीन में संक्रमण रोकने की सख्त नीतियों को लागू किया गया। इसके तहत लॉकडाउन, संक्रमित मरीजों को एक तय जगह पर क्वारंटीन में रखने, व्यापक कोरोना जांच और कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग के सख्त कदमों पर अमल किया गया। इस महीने के आरंभ में चीन के कई शहरों में इन उपायों के खिलाफ लोगों ने प्रदर्शन किए। उसके बाद जीरो-कोविड नाम से चर्चित इस नीति को बदल दिया गया।

अब विशेषज्ञों ने कहा है कि इस नीति परिवर्तन का परिणाम कोरोना संक्रमण की वैसी नई लहरों के रूप में आ सकता है, जिससे बड़ी संख्या में लोगों की जान जाएगी। इसकी एक वजह यह है कि चीन में उम्रदराज लोगों का पूरा टीकाकरण नहीं हुआ है। देश के अस्पतालों में इंटेन्सिव केयर यूनिट और बिस्तरों की कमी भी है।

यूनिवर्सिटी ऑफ हांगकांग के तीन प्रोफेसरों ने इन तमाम हालात को ध्यान में रखते हुए अपनी एक अध्ययन रिपोर्ट जारी की है। इसमें कहा गया है कि मौजूदा हालात में देश में हर दस लाख आबादी पर 684 मौतें हो सकती हैं। चीन की आबादी एक अरब 40 करोड़ है। उस हिसाब से देश में 9,64,400 अतिरिक्त मौतों का अंदेशा है।

रिपोर्ट में कहा गया है- ‘मरीजों की संख्या में वृद्धि का बोझ उठाने में स्थानीय स्वास्थ्य व्यवस्थाएं नाकाम साबित हो सकती हैं।’ रिपोर्ट के मुताबिक अस्पतालों में जितनी क्षमता है, संभव है कि उसकी तुलना में औसतन डेढ़ से दो गुना अधिक व्यक्ति कोरोना संक्रमित हो जाएं। इस अध्ययन रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर चीन की 85 फीसदी आबादी को वैक्सीन की चौथी डोज लग जाए, तो संभावित मौतों में 26 से 35 फीसदी की गिरावट आ जाएगी।

चीन में कोरोना से दो लोगों के मरने की खबर सामने आई। दोनों मौतें बीजिंग में हुईँ। बीजिंग में इस समय कोरोना की अब तक की सबसे गंभीर लहर आई हुई है। जीरो कोविड नीति में बदलाव की शुरुआत बीते सात दिसंबर को हुई थी। उसके बाद सोमवार पहला दिन बना, जिस रोज इस संक्रमण के कारण मौत की खबर आई।

ऑनलाइन सर्च इंजन बाइदू पर ‘अंत्येष्टि घर’ की सर्च रिकॉर्ड सीमा पर है। इसे इस बात का संकेत समझा गया है कि लोगों में भय फैला हुआ है। उधर शंघाई और ग्वांगझाऊ में छात्रों से स्कूल ना जाने और ऑनलाइन क्लास ज्वाइन करने को कहा गया है।

चीन के संक्रमण रोग विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि अभी स्थिति और बिगड़ेगी। चीन के रोग नियंत्रण केंद्र में संक्रामक रोग विभाग के प्रमुख वू जुनयू ने कहा है कि इस वर्ष सर्दी के मौसम में कोरोना की तीन लहरें आने की आशंका है, जिसमें अभी पहली आई हुई है।  मौजूदा लहर के जनवरी के मध्य तक जारी रहने की संभावना है।

About jagatadmin

Check Also

चुनाव

व्लादिमीर पुतिन ने रूसी राष्ट्रपति चुनाव जीता

व्लादिमीर पुतिन ने लगभग 88 प्रतिशत वोटों के साथ रूस के राष्ट्रपति चुनाव में धमाकेदार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *