ताज़ा खबर
Home / Chhattisgarh / ऐतिहासिक और क्रांतीकारी बजट पर साधू वाद, लाभचंद बाफना

ऐतिहासिक और क्रांतीकारी बजट पर साधू वाद, लाभचंद बाफना

 भिलाई:   भारतीय जनता पार्टी व्यापारी प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक लाभचंद बाफना ने ऐतिहासिक और क्रांतीकारी बजट बताते हुए देश हित में प्रस्तुत इस बजट के लिए यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी एवं वित मंत्री श्रीमति निर्मला सीतारमन जी को साधू बाद दिया।

वैश्विक महामारी कोरोना के कारण जहॉं पूरे विश्व की अर्थव्यवस्था लड़खड़ा गयी वही एक सौ चालीस करोड़ की जसंख्या वाला भारत जो डब्लू एच ओ और अन्य विश्व संगठन की निगाह में 10 साल पहले का भारत जो गरीबी में नं.-01 निरक्षरता में नां. 1 कुपोषण में नं. 1 स्वच्छता की तरफ ध्यान न देने वाला भारत मेडिकल सांइस की दृष्टिकोण से अविकसित भारत था।

उसी भारत ने मात्र 6 महीने में 2 करोनो वैक्सीन बनाकर भारत के 1.40 करोड़ जनता की जान बचायी वहीं विश्व के अनेकों देशों को कोरोना वैक्सीन दवाईयॉं इंजेक्शन, किट आदि पहुॅंचाकर विश्व समुदाय का सहयोग किया। और वहीं 80 करोड़ भारतीयों को पिछले 2 साल से लगातार प्रति यूनिट 5 किलो चॉंवल 200 करोड़ से भी ज्यादा वैक्सीन सहित हर वर्ग के लिए सुविधा उपलब्ध कराकर 1 साल में ही कोरोना पर जीत हासिल की जहॉं पड़ोसी देश श्री लंका ,पाकिस्तान, बंगाला देश कि अर्थव्यवस्था चरमरा गयी।

और वही भारत की अर्थव्यवस्था चट्टान की तरह बड़ा आत्म निर्भर भारत की दिशा में मोबाइल सहित, रक्षा उपकरणों के निर्माण में खालंबी हो गया। और देश की वित्तमंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमन जी ने जो बजट प्रस्तुत किया है वह सर्वहारा वर्ग के लिए सुविधा उपलब्ध कराने वाला भारतीय अर्थव्यवस्था को मजबूत करने वाला ऐतिहसिक बजट इस बजट में कृषि स्वास्थ्य , शिक्षा ,पर्यटन सहित रोजगार पैदा करने वाला और अनेको

नई क्रंतिकारी योजनाओं की सौगात देने वाला बजटः-
1. 80 करोड़ लोगों को 25 महीने तक लगातार की राशन योजना के अंतगर्त प्रति यूनिट 5 किलो चॉवल के लिए 2 लाख करोड़ रूपया गरीब कल्याण योजना के लिए बजट में व्यवस्व्था की गई।
2. दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था वैश्विकमंदी के बाद की भारत का विकास दर 7 प्रतिशत।
3. पीएम सुरक्षा के तहत 44 करोड़ लोगों के बीमा का लाभ।
4. 11.4 करोड़ किसानों को 22 लाख करोड़ किसान सम्मान निधि, प्रतिव्यक्ति आय दूगुनी से ज्यादा।
5. 6 हजार करोड़ मछुवारों के लिए पीएम मद से पालन योजना किसानों को खेती के लिए विशेष फंड की व्यवस्था
6. 20 लाख करोड़ का कृषि ऋण, बगवानी के लिए 22 सौ करोड़ किसानों को डिजिटल ट्रेनिंग के साथ-साथ कृषि क्षेत्र में डिजिटल विकास।
7. मिलटे मोटे अनाज के लिए ग्लोबल ग्रीन गोथा सरकार की पहली प्राथमिकता भारतीय मिलटेस संस्थान गठन कृषि क्षेत्र में स्टोर क्षमता बढ़ाने के लिए बजट।
8. 157 नये नर्सिंग कॉलेज की स्थापना आईसीएमआर लेब की संख्या बढ़ाने के लिए बजट।
9. आकांक्षी जिलों में एवं 500 ब्लॉक के समुचित विकास के लिए बजट।
10. शहरों में नालों की सफाई की नई योजना एवं गॉंवो में सूखा,गीला कचरे की निष्पादन की योजना
11. 47.8 करोड़ जनधन खाते एवं केवाइसी की प्रक्रिया आसान बनाने के लिए योजना साक्षरता के लिए एनजीओ के साथ कार्यक्रमो कॉपरेटिंग सोसायटी की नेश्नल डाटा बेस कार्यक्रम।
12. पीएम आवास योजना 66 प्रतिषत बढ़ा कर 79000 हजार करोड़ का फंड बनाकार करोड़ों गरीबों को पक्का मकान एकलव्य मॉडल विद्यालय की स्थापना और 38 हजार 8 सौ अध्यापको की भर्ती पूंजीगत खर्चों के लिए 10 लाख करोड़ इन्फास्ट्रचर खर्च 33 प्रतिशत बढ़ाकर 10 लाख करोड़ करने से पूरे क्षेत्र में क्रांति आ जायेगी।
13. रेलवे की 2.4 लाख करोड़ का बजट रेलवे की नयी योजना के लिए 75 हजार करोड़ का बजट निजी क्षेत्र के जरिये 100 नई योजनाओं की पहचान 50 अतिरिक्त एयरपोर्ट एवं न्याय व्यवस्था के लिए 7 हजार करोड़ की अतिरिक्त राशि ई- न्यालय के लिये प्रभावित एमएसएमई के लिए रिफेड स्कीम एमएसएमई लघु उघोग के लिए स्पेशल पैकेज कोरोना प्रभावित व्यवसायीओं के लिए पेन कार्ड मुख्य आधार सामान्य पहचान पत्र बना दिया गया।
14. ग्रीन हाइड्रोजन मिषन के लिए 19 हजार 700 सौ करोड़ रूपये।
अपना देश पर्यटन योजना की शुरूवात इससे घरेलू पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। युवाओं को ग्लोबल स्तर की ट्रेनिंग 47 लाखो युवाओं को 3 साल तक भत्ता देगें। व्यापारिक सुगमता के लिए उधार अपाराधिक कानूनों की समाप्ति।
15. महिला सम्मान बचन पत्र की शुरूवात 2 लाख की बचत पर 7.5 प्रतिषत ब्याज दर, बुर्जुगों के लिए बचत की सीमा 30 लाख।
16. रिटर्न के लिए नया आयकर फार्म 5 लाख की जगह 7 लाख तक की आय पर कोई टेक्स नहीं की बड़ी छूट देकर आम जनता को लाभ पहुॅंचाने का प्रयास किया।

About jagatadmin

Check Also

महादेव बेटिंग ऐप केस में ईडी ने चार्जशीट की पेश, हजार करोड़ इन्वेस्ट होने का अंदेशा

रायपुर। छत्तीसगढ़ में महादेव बेटिंग ऐप को लेकर एजेंसियां लगातार कार्रवाई कर रही हैं। हजारों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *