ताज़ा खबर
Home / शिक्षा / पीएससी मेंस परीक्षा शुरू

पीएससी मेंस परीक्षा शुरू

बिलासपुर पीएससी मेंस-2021 की परीक्षा गुरुवार को शुरू हुई। 29 मई तक 7 पालियों में परीक्षा होगी। बिलासपुर में परीक्षा के लिए सीएमडी कॉलेज, केआर लॉ कॉलेज और ब्रजेश स्कूल को केंद्र बनाया गया है। पहले दिन सुबह की पाली में भाषा और दूसरी पाली में निबंध की परीक्षा हुई। भाषा की परीक्षा में पूछा गया था कि शुद्ध शब्द का छत्तीसगढ़ी समानार्थी क्या होगा।

वहीं छत्तीसगढ़ी शब्द टकरहा का हिंदी समानार्थी पूछा गया था। वहीं छत्तीसगढ़ी पुलिंग शब्द नाउ व मितान का स्त्रीलिंग लिखना था। इसके अलावा संध्या बेला में लौटती हुई गायों के खुर से उड़ती हुई धूल से आसमान तक रंग जाता है वाक्य को छत्तीसगढ़ी में लिखना था। वहीं दूसरी पाली में निबंध की परीक्षा हुई। प्रथम पाली के प्रथम प्रश्नपत्र भाषा में कुल 1194 परीक्षार्थियों को परीक्षा देनी थी। इसमें 1122 उपस्थित हुए। वहीं 72 अनुपस्थित रहे। द्वितीय पाली 1113 उपस्थित और 81 अनुपस्थित रहे।

मौसम खराब होने के कारण परीक्षार्थियों को बिजली बंद होने के कारण परेशानी उठानी पड़ी। पेपर खराब होने का डर परीक्षार्थियों को सता रहा है। द्वितीय पाली की परीक्षा दोपहर 2 से 5 बजे तक थी। दोपहर 3 बजे के बाद मौसम खराब होने लगा। साढ़े 4 बजे बारिश होने लगी। इस दौरान बिजली बंद हो गई।

परीक्षा केंद्रों में बिजली की वैकल्पिक व्यवस्था नहीं होने का खामियाजा परीक्षार्थियों को भुगतना पड़ा। सीएमडी कॉलेज में कुछ कमरे में इन्वर्टर से काम चला। बाकी छात्रों ने अंधेरे में परीक्षा दी। केआर लॉ कॉलेज में छात्रों ने बैट्री वाली स्कूटी की लाइट और कैंडल की रोशनी में परीक्षा दी।

सीएमडी काॅलेज में परीक्षा देकर निकले रामेश्वर दास वैष्णव ने कहा कि सन् 2017 से पीएससी की तैयारी कर रहा हूं। यह मेरा तीसरा अटेंप्ट है। पहले ही पेपर में सीएमडी काॅलेज प्रबंधन के कारण पेपर खराब हो गया था। बिजली की वैकल्पिक व्यवस्था नहीं होने से आधे घंटे अंधेरे में बैठे रहे। फिर कॉपी जमा कर ली गई। केआर लॉ कॉलेज के परीक्षार्थी अतुल ठाकुर ने बताया कि बिजली जाने पर कैंडल व स्कूटी की लाइट जला रहे थे, जिससे और भी डिस्टरबेंस हो रहा था। पेपर खराब हो गया है। अब आगे की परीक्षा में बैठने का मन नहीं कर रहा है।

श्यामलाल चतुर्वेदी की एक रचना का नाम पूछा गया
पीएससी मेंस की भाषा की परीक्षा में छत्तीसगढ़ के तीन साहित्यकारों के एक-एक रचना का नाम पूछा था। इसमें साहित्यकार गोपाल मिश्र, हरि ठाकुर और पद्मश्री श्यामलाल चतुर्वेदी की एक-एक रचना का नाम बताना था।

About jagatadmin

Check Also

एसआई भर्ती पर विवाद PHQ ने व्यापम को रिजल्ट घोषित करने से रोका,

रायपुर। एसआई, सूबेदार और प्लाटून कमांडर की बहुप्रतीक्षित भरती के रिजल्ट को लेकर पीएचक्यू और व्यापम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *