ताज़ा खबर
Home / देश / 31 मार्च तक आयुष्मान, हिमकेयर कार्ड बनवाएं लोग

31 मार्च तक आयुष्मान, हिमकेयर कार्ड बनवाएं लोग

हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिले में एक जनवरी 2022 से 31 मार्च तक प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत आयुष्मान भारत कार्ड और हिमकेयर कार्ड बनाए जा रहे हैं। आयुष्मान भारत योजना के

अंतर्गत भारत सरकार के करवाए गए सामाजिक, आर्थिक, जातिगत जनगणना सर्वेक्षण 2011 के चयनित परिवार और राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के 2014 व 2015 के लाभार्थी शामिल हैं। पीएमजेएवाई में कैंसर और हृदयरोग जैसी गंभीर बीमारियों सहित 1800 बीमारियां शामिल हैं।

इस योजना में 5 लाख की स्वास्थ्य बीमा राशि में सभी जांच, दवा और अस्पताल में भर्ती के खर्चे शामिल हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आरके अग्निहोत्री ने बताया कि कोई भी व्यक्ति 14555 डायल करके या

लोकमित्र केंद्र के माध्यम से इस योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकता है। हिमकेयर के अंतर्गत सभी परिवार जो आयुष्मान भारत की जन आरोग्य योजना में शामिल नहीं हैं या सरकारी कर्मचारी और सेवानिवृत्त कर्मचारी नहीं हैं, इसमें पंजीकरण करवा सकते हैं।

हिमकेयर योजना में पंजीकरण के लिए गरीबी रेखा से नीचे, रेहड़ी-फड़ी लगाने वाले और मनरेगा मजदूर (कम से कम वर्ष में 50 दिन) का कोई शुल्क नहीं है। 40 फीसदी से अधिक दिव्यांग, 70 वर्ष की आयु से अधिक के वरिष्ठ नागरिक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, एकल नारी, मिडडे मील वर्कर, अंशकालिक कर्मी, दिहाड़ीदार, आशा वर्कर, अनुबंध कर्मचारी और आउटसोर्स कर्मचारी 365 रुपये वार्षिक शुल्क के साथ यह कार्ड बनवा सकते हैं। अन्य परिवार एक हजार के वार्षिक शुल्क के साथ कार्ड बनवा सकते हैं। एक परिवार में पांच सदस्यों के लिए एक कार्ड बनेगा और सदस्य पांच से ज्यादा होने पर अतिरिक्त कार्ड बनाना पड़ेगा। योजना में प्रदेश के लगभग 200 सरकारी और निजी अस्पतालों के अतिरिक्त पीजीआई चंडीगढ़ को भी सेवा प्रदान करने के लिए चयनित किया गया है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने लोगों से अपील की है कि सभी पात्र व्यक्ति अपना कार्ड बनवाएं।

About jagatadmin

Check Also

Vat Savitri Vrat 2024: वट सावित्री व्रत कब, जानें तिथि, पूजाविधि और नियम

Vat Savitri Vrat 2024 Kab Hai: वट सावित्री व्रत, जिसे सावित्री अमावस्या या वट पूर्णिमा के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *