ताज़ा खबर
Home / देश / मार्च से शुरू होने जा रहा 12 से 15 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन

मार्च से शुरू होने जा रहा 12 से 15 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन

देश में कोरोना (Coronavirus) की रोकथाम के लिए अब 12 साल से लेकर 14 साल तक के बच्चों के वैक्सीन (Vaccine) मार्च से लगेगी। जबकि मिले आकंड़ों के मुताबिक, 15 से 17 उम्र के 3.5 करोड़ बच्चों का वैक्सीनेशन हो चुका है। राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (NTAGI) के प्रमुख एनके अरोड़ा ने यह जानकारी शेयर की है।

अभी प्रीकॉशन डोज 60 साल से ऊपर के लोगों को दी जा रही है। इसके अलावा स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइनर्स को भी बूस्टर डोज लग रही है। अब फाइनल हो गया है कि मार्च में 12 से 14 साल तक के बच्चों को वैक्सीन दी जाएगी।

इससे पहले 15 से 17 साल तक के बच्चों को वैक्सीन दी जा रही है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक, 15 से 17 साल तक के 3.5 करोड़ बच्चों को टीके की कम से कम एक डोज दी जा चुकी है।

उम्मीद है कि फरवरी के अंत तक सरकार इनका पूरी तरह से टीकाकरण कर देगी। टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) कोविड-19 वर्किंग ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. के. अरोड़ा ने सोमवार को कहा कि भारत मार्च में 12-14 साल के बच्चों का कोविड के खिलाफ टीकाकरण शुरू करने जा रहा है। क्योंकि 15-18 साल तक के बच्चों को वैक्सीन दी जा रही है।

उन्होंने कहा कि 15-18 साल की उम्र के 7,40,57,000 में से 3.45 करोड़ से अधिक को अब तक कोवैक्सीन की पहली खुराक दी जा चुकी है और 28 दिन में उन्हें दूसरी खुराक दी जानी है। उन्होंने कहा कि इस उम्र के बच्चों में डोज लगवाने का भारी उत्साह दिख रहा है।

और टीकाकरण की इस गति को देखते हुए, 15-18 साल तक की उम्र के बाकी बच्चों को जनवरी के अंत तक और उसके बाद पहली खुराक मिलने की संभावना है।

 

About jagatadmin

Check Also

अरविंद केजरीवाल के PA पर लगा मारपीट का आरोप, CM हाउस पहुंची पुलिस

नई दिल्ली : – आप की राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *