ताज़ा खबर
Home / सियासत / निलंबित राज्यसभा सांसद 50 घंटे तक देंगे धरना

निलंबित राज्यसभा सांसद 50 घंटे तक देंगे धरना

 नई दिल्ली संसद के आठवें दिन भी आज विपक्ष का हंगामा जारी है। इस हंगामे के चलते दोनों सदनों की कार्यवाही बार-बार स्थगित करनी पड़ रही है। इसके अलावा राज्यसभा में कल निलंबित किए गए 19 सांसदों का धरना प्रदर्शन भी शुरू हो गया है। वहीं सोनिया गांधी से ईडी की पूछताछ के विरोध में कांग्रेस भी प्रदर्शन कर रही है।

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर द्वारा पेश किया गया राष्ट्रीय डोपिंग रोधी विधेयक खिलाड़ियों द्वारा नशीली दवाओं के दुरुपयोग को रोकने के उपायों को मजबूत करेगा। ठाकुर ने कहा कि बिल डोपिंग रोधी पर संयुक्त राष्ट्र के एक सम्मेलन को प्रभावी करेगा।

विधेयक को विचार और पारित करने के लिए पेश करते हुए ठाकुर ने हाल के दिनों में भारतीय खिलाड़ियों की उपलब्धियों को याद किया और उम्मीद जताई कि भारतीय भविष्य में अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में अधिक पदक जीतेंगे।

विधेयक का उद्देश्य राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (NADA), राष्ट्रीय डोप परीक्षण प्रयोगशाला (NDTL) और अन्य डोप परीक्षण प्रयोगशालाओं के संचालन के लिए एक वैधानिक ढांचा प्रदान करना है और एक राष्ट्रीय डोपिंग रोधी बोर्ड के निर्माण के लिए है। केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री सोम प्रकाश ने बुधवार को संसद को सूचित किया कि 50 प्रतिशत से अधिक मान्यता प्राप्त भारतीय स्टार्टअप गैर-महानगरीय शहरों से संबंधित हैं।

30 जून 2022 तक कुल 72,993 स्टार्टअप को डीपीआईआईटी (DPIIT) द्वारा मान्यता प्राप्त है, जिनमें से 34,473 (48%) मान्यता प्राप्त स्टार्टअप दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, हैदराबाद, बेंगलुरु, पुणे और अहमदाबाद के महानगरीय शहरों से संबंधित हैं। इसलिए, 50% से अधिक मान्यता प्राप्त स्टार्टअप गैर-महानगरीय शहरों से संबंधित हैं। उन्होंने लोकसभा में एक सवाल के जवाब में कहा कि क्या देश में मान्यता प्राप्त स्टार्टअप्स में से 50 प्रतिशत टियर- II और III शहरों से हैं। उन्होंने आगे कहा कि स्टार्टअप और इनोवेशन इकोसिस्टम किसी भी देश के विकास के इंजन हैं।

निलंबित राज्यसभा सांसदों ने संसद में गांधी प्रतिमा के सामने विरोध प्रदर्शन करने का फैसला किया है। वे शुक्रवार को दोपहर एक बजे तक अगले 50 घंटे तक बारी-बारी से धरने पर बैठेंगे। वहीं इस फैसले पर तृणमूल कांग्रेस सांसद सुष्मिता देव ने कहा कि हम यहीं खाएंगे, सोएंगे किंतु जब तक मूल्यवृद्धि पर चर्चा नहीं होती, सरकार को आराम से नहीं बैठने देंगे। आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह को नारे लगाने, कागज फाड़कर कल चेयर की ओर फेंकने के लिए चालू सप्ताह के शेष भाग के लिए राज्यसभा से निलंबित कर दिया गया है। राज्यसभा के उपसभापति ने इस बात की जानकारी दी है।

About jagatadmin

Check Also

चीन में दिखा जासूसी गुब्बारा, आरोप लगने पर अमेरिका ने दी सफाई

चीन: एयरस्पेस में संदिग्ध गुब्बारे के दिखने से हड़कंप मच गया है. चीन की तरफ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *