ताज़ा खबर
Home / विदेश / पंजशीर प्रांत में घुसा Taliban,350 तालिबानियों को मारने का दावा

पंजशीर प्रांत में घुसा Taliban,350 तालिबानियों को मारने का दावा

काबुल: तालिबान ने अफगानिस्तान (Afghanistan) की राजधानी काबुल समेत लगभग सभी प्रांतों पर कब्जा कर लिया है, लेकिन जंग अभी खत्म नहीं हुई है और पंजशीर प्रांत (Panjshir Province) अब भी तालिबानी लड़ाकों के लिए चुनौती बना हुआ है. इस बीच, तालिबान ने अफगानिस्तान के पंजशीर प्रांत में घुसने का दावा किया है और कहा है लड़ाकों ने शूतर जिले पर कब्जा कर लिया है. वहीं नॉर्दर्न एलायंस (Northern Alliance) ने बड़ी संख्या में तालिबानियों को मारने और पकड़ने का दावा किया है.

नॉर्दर्न एलायंस (Northern Alliance) ने ट्वीट कर 350 तालिबानियों के मारने का दावा किया. ट्वीट में नॉर्दर्न एलायंस ने कहा, ‘बीती रात खावक इलाके में हमला करने आए तालिबान के 350 लड़ाकों को मार गिराया है, जबकि 40 से ज्यादा पकड़े गए हैं और उन्हें कैद किया गया है. इस दौरान एनआरएफ को कई अमेरिकी वाहन, हथियार और गोला-बारूद मिले हैं.’

अमेरिकी सेना ने सोमवार रात को काबुल छोड़ दिया और उनके जाते ही तालिबान (Taliban) ने काबुल एयरपोर्ट पर कब्जा कर लिया. अमेरिका 31 अगस्त की डेडलाइन से पहले ही अफगानिस्तान से निकल गया और आखिरी सैन्य टुकड़ी रात के 12 बजे अफगानिस्तान से निकली. इसके बाद खुद राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों के निकल जाने को लेकर बड़ा बयान दिया. उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान से 20 साल की अमेरिकी सैन्य मौजूदगी खत्म हुई. उन्होंने कहा, ‘पिछले 17 दिनों में हमारे सैनिकों ने अमेरिकी इतिहास में सबसे बड़े एयरलिफ्ट को अंजाम दिया है. उन्होंने इसे बेजोड़ साहस और संकल्प के साथ किया है. अब अफगानिस्तान में हमारी 20 साल की सैन्य उपस्थिति खत्म हो गई है.

तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने अमेरिकी सैनिकों के निकल जाने को अफगानिस्तान की आजादी से जोड़ा और कहा कि आज देश पूरी तरह से आजाद हो गया, लेकिन इसी के बाद जब काबुल एयरपोर्ट तालिबान का पूरी तरह से कब्जा हो गया तो तालिबानी आतंकियों ने डरावना जश्न मनाया. आतंकियों ने हवा में ताबडतोड़ फायरिंग की और आसमान में कई रॉकेट दागे. तालिबान की इस फायरिंग से काबुल के स्थानीय लोग सहम गए. तालिबान ने उन्हें बताया कि ये कोई हमला नहीं है, बल्कि अमेरिका के जाने के बाद जश्न में फायरिंग की जा रही है.

About jagatadmin

Check Also

चुनाव

व्लादिमीर पुतिन ने रूसी राष्ट्रपति चुनाव जीता

व्लादिमीर पुतिन ने लगभग 88 प्रतिशत वोटों के साथ रूस के राष्ट्रपति चुनाव में धमाकेदार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *