ताज़ा खबर
Home / Uncategorized / पेंट बनाने वाली कंपनी में लगी भीषण आग
पेंट बनाने वाली कंपनी में लगी भीषण आग,

पेंट बनाने वाली कंपनी में लगी भीषण आग

भिलाई। जामुल थाना क्षेत्र के गणेश चौक राजीव नगर स्थित जेएमडी पेंट कंपनी में सोमवार की शाम को अचानक भीषण आग लग गई। आग इतनी भीषण थी कि काफी दूर से उसकी लपटें और धुआं नजर आ रहा था।

सूचना मिलते ही नगर सेना, एसीसी, बीएसपी और रायपुर की दर्जनभर से अधिक दमकल गाड़ियां मौके पर पहुंच गई और आग बुझाने में जुट गई, लेकिन घंटों बाद भी आग बुझाई नहीं जा सकी। पेंट कंपनी के बगल में स्थित नवनीत स्टील कंपनी तक भी आग पहुंच गई, जिसे नियंत्रित किया गया। फायर ब्रिगेड कर्मियों ने करीब पांच घंटे के प्रयास के बाद आग पर काबू पाया।

तारपीन तेल से भरे एक के बाद एक 30 ड्रम में हुआ ब्‍लास्‍ट

शाम को करीब छह बजे सिस्कोल कंपनी के सामने स्थित जेएमडी पेंट कंपनी में आग लगी। बताया जा रहा है कि शाम को एक टैंकर में पेंट बनाने का केमिकल मंगाया गया था। करीब छह बजे टैंकर वहां पहुंची और कंपनी के बाहर लगे बिजली के पोल से टकरा गया। पोल की घर्षण से टैंकर में आग लगी और टैंकर में भरा केमिकल आग की चपेट में आकर बहने लगा। उससे कंपनी में ड्रम में भरकर रखे हुए तारपीन तेल में भी आग लग गई और करीब 30 से अधिक ड्रम ब्लास्ट हुए।

ड्रम ब्लास्ट होने से बगल में स्थित नवनीत स्टील कंपनी में भी आग लग गई। हालांकि उसे बुझा लिया गया है और जेएमडी पेंट कंपनी में लगी आग को बुझाने का प्रयास जारी है। आग इतनी भीषण है कि लगातार फोम मिश्रित पानी की बौछार करने के बाद भी उसे नियंत्रित करने में काफी समय लग रहा था। करीब पांच घंटे के प्रयास के बाद आग पर काबू पाया जा सका। स्थिति को संभालने के लिए जामुल के साथ ही छावनी और खुर्सीपार थाना की टीम भी मौके पर पहुंची।

कंपनी के पीछे बस्ती इसलिए ज्यादा चिंता

जेएमडी कंपनी के ठीक पीछे श्रमिक नगर बस्ती है, जहां पर कई मकान हैं और हजारों की आबादी निवासरत है। कंपनी में आग लगने से पीछे की बस्ती पर भी खतरा मंडराने लगा, इसलिए नगर सेना के साथ एसीसी और बीएसपी की फायर ब्रिगेड को भी लगाया गया। जब और गाड़ियों की जरूरत पड़ी तो रायपुर से भी गाड़ियां मंगाई गईं। हालांकि अभी काफी हद तक आग को नियंत्रित किया जा चुका है और देर रात तक पूरी तरह से नियंत्रित किया गया।

सीएसपी छावनी हरीश पटेल ने कहा, आग लगने के बाद फायर ब्रिगेड की पूरी टीमें पहुंच गईं। आग बुझाने का काम जारी है। घटना का स्पष्ट कारण तो पता नहीं है, लेकिन टैंकर के पोल से टकराने के कारण आग लगने की बात सामने आई है।

About jagatadmin

Check Also

भोजपुरी गौरव सम्मान समारोह का भव्य आयोजन: प्रभुनाथ बैठा

भोजपुरी गौरव सम्मान समारोह का भव्य आयोजन: प्रभुनाथ बैठा

भिलाई नगर। छग भोजपुरी परिषद की महत्वपूर्ण बेठक डायमंड फर्नीचर नन्दनी रोड भिलाई में परिषद …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *