ताज़ा खबर
Home / स्वास्थ्य / Weight Gain: मांस की जगह नजर आती हैं हड्डियां तो दूध में भिगोकर खा लें ये चीज तेजी से बढ़ने लगेगा वजन
Weight Gain: मांस की जगह नजर आती हैं हड्डियां तो दूध में भिगोकर खा लें ये चीज तेजी से बढ़ने लगेगा वजन

Weight Gain: मांस की जगह नजर आती हैं हड्डियां तो दूध में भिगोकर खा लें ये चीज तेजी से बढ़ने लगेगा वजन

Milk Benefits: चने को सेहत के लिए कितना फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं. आपने भीगे चने, अंकुरित चने, भुने चने तो खाए होंगे लेकिन क्या कभी आपने दूध में भीगे चने खाएं हैं जी हां आपने बिल्कुल सही सुना. दूध में भीगे चने का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. असल में चने में फाइबर, कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन्स, मिनरल्स आयरन और मैग्नीशियम जैसे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार हैं. तो वहीं दूध को पोषण का भंडार कहा जाता है.

रोजाना एक गिलास दूध के सेवन से शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद मिल सकती है. इतना ही नहीं अगर आप अपने शरीर में मास को बढ़ाना चाहते हैं यानि वजन को बढ़ाना चाहते हैं  तो दूध में भीगे चने का सेवन फायदेमंद हो सकता है. तेजी से वजन को बढ़ाने के लिए आप इसका सेवन कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं दूध में भीगे चने खाने के अन्य फायदे-

दूध में भीगे चने खाने के फायदे-

  1. वजन बढ़ाने-

दूध में भीगे चने खाने से आपको वजन प्रबंधन में मदद मिलती है. अगर आप वजन को बढ़ाना चाहते हैं तो रात में चने को धोकर दूध में भीगो कर रख दें. फिर अगली सुबह इस दूध को छानकर पी लें और भीगे चने भी खा लें. ऐसा करने से वजन को तेजी से बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

  1. बालों

दूध में चने डालकर रात भर के लिए छोड़ दें, फिर सुबह दूध छानकर पी लें और साथ-साथ चने भी खाएं. इससे बालों को हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है.

  1. एनर्जी

एनर्जी की कमी करते हैं  महसूस तो आपके लिए दूध में भीगे चने का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है. सुबह इस दूध का सेवन करने से शरीर में दिनभर एनर्जी बनी रहती है.

नोट :  अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.

About jagatadmin

Check Also

Blood Sugar कंट्रोल

Blood Sugar कंट्रोल करने का रामबाण है इलाज, जानिए कब और किस तरह करें सेवन

HEALTHTIPS :- दालचीनी किचन में मौजूद एक ऐसा जादुई मसाला है जो खाने का स्वाद …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *