ताज़ा खबर
Home / स्वास्थ्य / गुड़ का पानी पीने के फायदे गुण और सेवन का तरीका

गुड़ का पानी पीने के फायदे गुण और सेवन का तरीका

कभी मीठा खाने के साथ वजन कम करने के बारे में सुना है? जी हां, आप ऐसा कर सकते हैं, लेकिन शर्त ये है कि ये मीठा पदार्थ गुड़ होना चाहिए. वास्तव में एक तथ्य है कि आप गर्म पानी के साथ गुड़ का सेवन कर सकते हैं, इससे आपका वजन तेजी से कम होता है. गुड़ के कई फायदों में से एक यह है कि पोटेशियम से भरपूर होने के कारण यह शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है. इससे एक्स्ट्रा कैलोरीज को बर्न करने में काफी मदद मिलती है. इसके साथ ही गुड़ आपके मसल्स को भी पोषण देता है.  जानते हैं गुड़ के पानी के फायदों के बारे में-

बॉडी क्लीन्ज़र:  गुड़ में ऐसे गुण होते हैं जो शरीर को शुद्ध करने में मदद करते हैं. यह स्वाभाविक रूप से शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है, रक्त को शुद्ध करता है, लीवर को साफ करता है. यदि आप नियमित रूप से सीमित मात्रा में गर्म पानी में गुड़ का सेवन करते हैं, तो आपका शरीर प्रभावी रूप से स्वस्थ रहेगा, रोगों से मुक्त रहेगा, क्योंकि शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाएंगे.

मेटाबॉलिज्म और इम्यूनिटी में सुधार करता है

गुड़ मैग्नीशियम, विटामिन बी1, बी6, सी का बेहतरीन स्रोत है; और जिंक, सेलेनियम जैसे एंटीऑक्सिडेंट और खनिजों से भरपूर. इसलिए अगर आप सुबह को खाली पेट गुड़ वाला पानी पीते हैं, तो इससे आपका मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है और इम्यूनिटी भी बढ़ती है.

एनीमिया का इलाज करता है:

यदि आपका हीमोग्लोबिन कम है, तो इसके लिए प्राचीन काल से ही गुड़ का सेवन करने की सलाह दी जाती थी. यह आयरन और फोलेट से भरपूर होता है जो यह सुनिश्चित करता है कि शरीर में आरबीसी काउंट अच्छी तरह से बना रहे. गर्भवती महिलाएं हों या एनीमिक व्यक्ति- गर्म पानी में गुड़ मिलाकर पीने से शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ जाता है.

About jagatadmin

Check Also

Blood Sugar कंट्रोल

Blood Sugar कंट्रोल करने का रामबाण है इलाज, जानिए कब और किस तरह करें सेवन

HEALTHTIPS :- दालचीनी किचन में मौजूद एक ऐसा जादुई मसाला है जो खाने का स्वाद …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *