ताज़ा खबर
Home / स्वास्थ्य / कैल्शियम की कमी पूरी करने के लिए करें इन चीजों का सेवन

कैल्शियम की कमी पूरी करने के लिए करें इन चीजों का सेवन

हमारे शरीर में कैल्शियम की कमी न हो क्योंकि इसकी कमी से हमारे शरीर में कई तरह की समस्याएं शुरू होने लगती हैं। बदलते खान-पान के कारण कई सारे लोग कैल्शियम की कमी से जूझ रहे होते हैं इसलिए बहुत जरूरी है कि अपने भोजन में अधिक से अधिक उन चीजों को शामिल किया जाए, जिनके सेवन से हमारे शरीर को अच्छी मात्रा में कैल्शियम मिल सके। कैल्शियम की कमी होने पर एक उम्र के बाद हड्डियां बहुत कमजोर होने लगती हैं और इसका प्रभाव हमारे शरीर पर दिखाई देने लगता है इसलिए भोजन में एक संतुलित मात्रा में कैल्शियम का सेवन करना ही चाहिए। कैल्शियम आसानी से ऐसी चीजों से प्राप्त हो सकता है जो कि हमारे आस-पास ही उपलब्ध होती हैं इसलिए इनको ध्यान से अपने रोज के आहार में शामिल करें।

गर्मियों में तो दही का सेवन करना बहुत अच्छा होता ही है। दही खाने से न सिर्फ शरीर में ठंडक पहुंचती है बल्कि कैल्शियम की कमी भी पूरी होती है। जिन लोगों को शरीर में कैल्शियम की कमी होती है, उन्हें तो प्रतिदिन अपने दोपहर के खाने के साथ एक कटोरी दही लेना चाहिए। 100 ग्राम दही में लगभग 110 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है। कैल्शियम के अलावा भी कई सारे पोषक तत्व दही में पाए जाते हैं जैसे फोस्फोरस, विटामिन बी2, बी 12 और पोटैशियम आदि।

चलते-फिरते सूखे मेवे का सेवन करना बहुत अच्छी आदत है। बादाम खाने से शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी होती है। सभी सूखे मेवों में बादाम में सबसे ज्यादा कैल्शियम होता है। बादाम के मक्खन में कोलेस्ट्रॉल भी नहीं होता है इसलिए इसका सेवन जरूर करें। बादाम में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि हमारे शरीर के लिए बहुत आवश्यक है। रात में बादाम भिगोकर रख दें और सुबह उसका सेवन करें।

पालक जैसी सब्जियों में कैल्शियम की मात्रा बहुत अधिक होती है। आपको इसके सेवन से दिनभर का 8 प्रतिशत कैल्शियम मिल जाता है। अलग-अलग तरह की पत्तेदार सब्जियों से अलग-अलग मात्रा में कैल्शियम की प्राप्ति होती है। जो लोग कैल्शियम की कमी से जूझ रहे होते हैं उन्हें दिन में एक बार पालक का सेवन सूप के रूप में या सब्जी के रूप में करना ही चाहिए। ऐसा करने से दांत और त्वचा संबंधी समस्याएं भी दूर हो जाती हैं।

भिंडी गर्मियों में आसानी से उपलब्ध होती है और इसकी सब्जी बनाना भी बहुत आसान होता है। कुछ लोग कच्ची भिंडी भी खाते हैं। एक कप भिंडी में 175 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है। भिंडी को आवश्यकता से अधिक न पकाएं, नहीं तो इससे ठीक तरह से कैल्शियम नहीं मिल सकेगा। भिंडी में प्रोटीन,फाइबर, आयरन और जिंक भी पाया जाता है इसलिए इसका सेवन जरूर करें। शरीर के लिए यह बहुत लाभदायक साबित होगी।

 

About jagatadmin

Check Also

Blood Sugar कंट्रोल

Blood Sugar कंट्रोल करने का रामबाण है इलाज, जानिए कब और किस तरह करें सेवन

HEALTHTIPS :- दालचीनी किचन में मौजूद एक ऐसा जादुई मसाला है जो खाने का स्वाद …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *