ताज़ा खबर
Home / Uncategorized / अफगान नागरिक अब से केवल ई-वीजा पर भारत की यात्रा करें

अफगान नागरिक अब से केवल ई-वीजा पर भारत की यात्रा करें

अफगानिस्तान में मौजूदा सुरक्षा स्थिति और ई-आपातकालीन एक्स-विविध वीजा की शुरुआत करके वीजा प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने के कारण, यह निर्णय लिया गया है कि अब से सभी अफगान नागरिकों को केवल ई-वीजा पर भारत की यात्रा करनी होगी।

गृह मंत्रालय द्वारा एक आधिकारिक विज्ञप्ति में सूचित किया गया, ‘कुछ रिपोर्टों को ध्यान में रखते हुए कि अफगान नागरिकों के कुछ पासपोर्ट गुम हो गए हैं, सभी अफगान नागरिकों को पहले जारी किए गए वीजा, जो वर्तमान में भारत में नहीं हैं, तत्काल प्रभाव से अमान्य हो जाते हैं।

‘भारत की यात्रा करने के इच्छुक अफगान नागरिक आधिकारिक वेबसाइट पर ई-वीजा के लिए आवेदन कर सकते हैं। भारत ने 17 अगस्त को यह भी घोषणा की थी कि वह उन अफगान नागरिकों को आपातकालीन ई-वीजा जारी करेगा जो अफगानिस्तान में तालिबान के सत्ता में आने के बाद मौजूदा स्थिति को देखते हुए देश में आना चाहते हैं।

गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने तब एक बयान में कहा, ‘एमएचए अफगानिस्तान की मौजूदा स्थिति को देखते हुए वीजा प्रावधानों की समीक्षा करता है। इलेक्ट्रॉनिक वीजा की एक नई श्रेणी जिसे ‘ई-आपातकालीन एक्स-विविध वीजा’ कहा जाता है, भारत में प्रवेश के लिए वीजा आवेदनों को फास्ट-ट्रैक करने के लिए शुरू की गई है।’

उन्होंने कहा कि वीजा शुरुआत में छह महीने के लिए वैध होगा। अधिकारियों ने कहा कि आवेदनों को संसाधित करते समय और अफगान नागरिकों को वीजा प्रदान करते समय सुरक्षा मुद्दों पर ध्यान दिया जाएगा।

सभी अफगान, चाहे उनका धर्म कुछ भी हो, यात्रा दस्तावेज के लिए आवेदन कर सकते हैं। 16 अगस्त को हजारों अफगानी काबुल के मुख्य हवाईअड्डे पर पहुंचे, कुछ तालिबान से बचने के लिए इतने कदर देश से बाहर निकलना चाहते थे कि उन्होंने एक सैन्य जेट पर बाहरी हिस्से पर खुद को खड़ा कर लिया। और फिर उड़ान भरते ही वो पीछे गिरते दिखाई दिए।

About jagatadmin

Check Also

भोजपुरी गौरव सम्मान समारोह का भव्य आयोजन: प्रभुनाथ बैठा

भोजपुरी गौरव सम्मान समारोह का भव्य आयोजन: प्रभुनाथ बैठा

भिलाई नगर। छग भोजपुरी परिषद की महत्वपूर्ण बेठक डायमंड फर्नीचर नन्दनी रोड भिलाई में परिषद …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *