ताज़ा खबर
Home / देश / दो दिन का राष्ट्रीय शोक, आज एक घंटे स्थगित रहेगी दोनों सदनों की कार्यवाही

दो दिन का राष्ट्रीय शोक, आज एक घंटे स्थगित रहेगी दोनों सदनों की कार्यवाही

महान गायिका लता मंगेशकर के निधन से देशभर में गम का माहौल है। केंद्र सरकार ने 6 व 7 फरवरी को राष्ट्रीय शोक घोषित किया है। 92 वर्षीय लता जी का रविवार सुबह मुंबई के ब्रीचकैंडी अस्पताल में निधन हो गया। रविवार शाम 6.30 बजे के करीब राजकीय सम्मान के साथ मुंबई में उनका अंतिम संस्कार किया गया। पीएम नरेंद्र मोदी ने मुंबई पहुंचकर श्रद्धांजलि दी।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि देश में दो दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित किया गया है। इस बारे में राज्यों के मुख्य सचिवों को वायरलेस संदेश भेजकर सूचना दी गई। राष्ट्रीय शोक के दौरान 6 व 7 फरवरी को राष्ट्र ध्वज आधा झुका रहेगा। केंद्र सरकार ने महान गायिका के सम्मान में दो दिनी राष्ट्रीय शोक का फैसला किया है। इस दौरान कोई सरकारी मनोरंजन के कार्यक्रम नहीं होंगे। लता मंगेशकर की अंत्येष्टि पूर्ण राजकीय सम्मान के साथ की जाएगी।

सोमवार को उनके सम्मान में राज्यसभा और लोकसभा की कार्यवाही एक-एक घंटे के लिए स्थगित की जाएगी।

 

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक यह तय किया गया है कि सुबह 10 बजे राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होते ही सभापति एम वेंकैया नायडू सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर के निधन पर शोक संदेश पढ़ेंगे। इसके बाद एक घंटे के लिए उनके सम्मान में सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी जाएगी।

लोकसभा में भी शाम चार बजे कार्यवाही शुरू होते ही अध्यक्ष ओम बिरला मंगेशकर को श्रद्धांजली देंगे। इसके तुरंत बाद उनके सम्मान में लोकसभा की कार्यवाही एक घंटे के लिए स्थगित कर दी जाएगी।

संसद के दोनों सदनों में राष्ट्रपति अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस चल रही है। संभवत: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को लोकसभा में और मंगलवार को राज्यसभा में बहस का जवाब देंगे।

लता मंगेशकर के निधन पर शोक व्यक्त करने के लिए महाराष्ट्र में सोमवार को एक दिन का सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है। राज्य सरकार की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया है कि भारतरत्न लता मंगेशकर का 6 फरवरी को दुखद निधन हो गया। उनके निधन से संगीत और कला जगत को भारी छति हुई है। इस महान गायिका को श्रद्धांजलि देने के लिए निगेशिएबल राइटिंग एक्ट 1881 (सन 1981 अधिनियम 26) की धारा 25 के तहत महाराष्ट्र सरकार में निहित शक्तियों का प्रयोग करते हुए एक दुखद दिन के रूप में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया जा रहा है।

आईबीआई ने घोषित किया अवकाश

भारतीय रिजर्व बैंक ने जानकारी दी कि महाराष्ट्र सरकार द्वारा 7 फरवरी को घोषित राज्य अवकाश के मद्देनजर मौद्रिक नीति समिति की बैठक 8-10 फरवरी, 2022 तक पुनर्निर्धारित की गई है।

लता मंगेशकर के निधन के चलते पीएम नरेंद्र मोदी की गोवा चुनाव के सिलसिले में रविवार को होने वाली वर्चुअल रैली निरस्त कर दी गई है।

 

About jagatadmin

Check Also

अरविंद केजरीवाल के PA पर लगा मारपीट का आरोप, CM हाउस पहुंची पुलिस

नई दिल्ली : – आप की राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *