ताज़ा खबर
Home / Uncategorized / बेसहारों का सहारा बनी भूपेश सरकार

बेसहारों का सहारा बनी भूपेश सरकार

भिलाई। कोरोना काल में जो बच्चे बेसहारा हो गए हैं। जिनके माता-पिता की जान चली गई है। ऐसे बच्चों के लिए महतारी दुलार योजना संजीवनी साबित हो रही है। ऐसे बच्चों की शिक्षा की जिम्मेदारी प्रदेश सरकार उठा रही है। प्रदेश सरकार इन बच्चों की पढ़ाई का पूरा खर्च उठाएंगी।

विधायक देवेंद्र यादव ने बताया कि प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री माननीय भूपेश बघेल जी ने महतारी दुलार योजना शुरू कर बेसहार हो चुके बच्चों के लिए बहुत ही सराहनीय पहल की है। ऐसे बच्चों की पढ़ाई का पूरा खर्च सरकार उठाएंगी।  अबतक 867 बच्चों ने आवेदन किया है। सभी आवेदन करने वाले बच्चों की पढ़ाई निरंतर जारी रहेंगी। वे बच्चे जहां पहले जिस स्कूल में पढ़ रहे थे। वे बच्चे उसी स्कूल में पढ़ते रहेंगे। स्कूल का फीस हमारी प्रदेश सरकार वहन करेगी।  योजना का लाभ मिले। इसके लिए हम प्रयास रत हैं।

शिक्षा अधिकारी दुर्ग प्रवास सिंह बघेल से चर्चा हुई है। उन्होंने कहा कि अबतक जितने बच्चे आवेदनक किए है। उनका आवेदन एक्सेप्ट कर लिया गया है। इसके अलावा अभी यदि कोई बच्चा छूट गया होगा। तो वे अभी भी आवेदन कर सकते हैं। हमारा प्रयास है कि कोरोना की वजह से जिस भी बच्चे के पिता या माता का निधन हुआ है। उन्हें प्रदेश सरकार की इस महतारी दुलार योजना का लाभ मिले।

पीड़िता बच्चों को हमारी प्रदेश सरकार शासकीय तथा निजी शालाओं में नि:शुल्क शिक्षा देगी। इसके अलावा स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल में प्रवेश की प्राथमिकता दी जाएगी। साथ ही छात्रवृत्ति भी दी जाएगी। इसके अलावा स्कूल शिक्षा के बाद उच्च शिक्षा हेतु प्रोत्साहन, व्यावसायिक पाठ्यक्रम में प्रवेश हेतु प्रशिक्षण कोचिंग की सुविधा भी देगी।

कोरोना महामारा के रोकथाम के लिए हमने कई प्रयास किए। लेकिन इन सब के बाद भी इस महामारी ने जिन मासूमों को बेसहारा कर दिया है। उन्हें चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। उनके लिए हम और हमारी सरकार हमेशा उनके साथ है। हमरा प्रयास है कि हम इन बच्चों के माता-पिता की तरह उनकी भविष्य और शिक्षा दिक्षा की पूरी जिम्मेदारी बेहतर तरीके से निभा सकें और आगे भी निभाएंगे।

 

About jagatadmin

Check Also

भोजपुरी गौरव सम्मान समारोह का भव्य आयोजन: प्रभुनाथ बैठा

भोजपुरी गौरव सम्मान समारोह का भव्य आयोजन: प्रभुनाथ बैठा

भिलाई नगर। छग भोजपुरी परिषद की महत्वपूर्ण बेठक डायमंड फर्नीचर नन्दनी रोड भिलाई में परिषद …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *