ताज़ा खबर
Home / स्वास्थ्य / पोस्ट कोविड को मात देने में योग मदद

पोस्ट कोविड को मात देने में योग मदद

कोरोना की रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद भी महीनों तक लोगों में थकान, सांस फूलना और कार्यक्षमता में कमी जैसी कई तरह की शिकायत सामने आ रही है। कोरोना से ग्रसित हुए अधिकांश लोग पोस्ट कोविड समस्याओं को लेकर डॉक्टरों के पास पहुंच रहे हैं।

योग के जरिये इसके समाधान के लिए शोधार्थी पहल करने में जुटे हैं। पोस्ट कोविड को मात देने वाले योग आसनों का वीडियो कैप्सूल तैयार किया जा रहा है। इसे यू ट्यूब पर निशुल्क जारी किया जाएगा।

एलोपैथी के साथ डॉक्टर योग और प्राणायाम जैसी एक्सरसाइज को भी मुफीद मान रहे हैं। इसके चलते घर-घर में योग के प्रति लोग जागरूक हो रहे हैं। ई-मेल और व्हाट्सएप पर भेजा जाएगा वीडियो का लिंक वहीं, कोरोना से ग्रसित लोग ठीक होने के बाद भी कमजोरी समेत कई दिक्कतें महसूस कर रहे हैं। इसे दूर करने के लिए लोग घरों पर योग, आसन और प्राणायाम का सहारा ले रहे हैं, लेकिन पोस्ट कोविड के किस लक्षण में कौन सा आसन या प्राणायाम करना है, बिना गाइडेंस के इसे लेकर ऊहापोह की स्थिति है।

कोविड कर्फ्यू के चलते इस समय योग सेंटर आदि भी बंद पड़े हैं। लिहाजा योग में पीएचडी कर रहे श्री गुरुराम राय विवि देहरादून के शोधार्थी रुड़की निवासी रितेश कुमार ने पोस्ट कोविड के लक्षणों के आधार पर इससे संबंधित बीमारियों को दूर करने के लिए योगासनों का वीडियो कैप्सूल बनाने पर काम शुरू कर दिया है।

उन्होंने बताया कि वे खुद भी कोरोना से पीड़ित रह चुके हैं। ऐसे में अपने अनुभव के साथ अन्य लोगों से भी पोस्ट कोविड से संबंधित समस्याओं की जानकारी ली जा रही है। इन समस्याओं को योग आसनों और प्राणायाम से दूर करने के लिए किया जा रहा है।

 

About jagatadmin

Check Also

Blood Sugar कंट्रोल

Blood Sugar कंट्रोल करने का रामबाण है इलाज, जानिए कब और किस तरह करें सेवन

HEALTHTIPS :- दालचीनी किचन में मौजूद एक ऐसा जादुई मसाला है जो खाने का स्वाद …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *