ताज़ा खबर
Home / स्वास्थ्य / अस्थमा रोगियों की लापरवाही से जानलेवा हो सकता है कोरोना

अस्थमा रोगियों की लापरवाही से जानलेवा हो सकता है कोरोना

कोरोना महामारी के इस दौर में अस्थमा से पीड़ित लोगों को यह जानना बेहद जरूरी है कि इनकी इस बीमारी के प्रति लापरवाही जानलेवा भी साबित हो सकती है। एम्स के पल्मोनोलाजिस्ट और चिकित्सा विशेषज्ञ डाक्‍टर रंगनाथ टी गंगा ने बताया कि प्रदेश में जनसंख्या की करीब 15 फीसद से अधिक आबादी अस्थमा बीमारी से पीड़ित है।

सबसे अधिक युवाओं में होने वाली इस बीमारी के हर साल पांच फीसद से अधिक नए मरीज सामने आते हैं। अस्थमा अनुवांशिक होने के साथ ही धूल, धुआं, केमिकल समेत कई तरह के प्रदूषण की वजह से होता है।साथ ही पीड़ित को नियमित जांच और दवाएं लेना जरूरी है। दवाएं या इलाज न लेने वाले अस्थमा के मरीजों को कोरोना होने पर यह जानलेवा भी साबित होता है। ऐसे में मरीजों को इसका ध्यान रखने की जरूरत है।पल्मोनोलाजिस्ट (छाती रोग विशेषज्ञ) डा. रोशन सिंह राठौर ने बताया कि अस्थमा जैसी बीमारी को लोग साधारण समझकर हल्के में ले लेते हैं। लेकिन दवाएं न लेने, बीमारी व लापरवाही की स्थिति में अस्थमा अटैक आता है। सही इलाज न मिलने या इलाज में देरी से मौत की आशंका 100 फीसद तक होती है। जबकि नियमित इलाज व दवा लेने वाले मरीजों में दो फीसद तक मौत संभव होती है।

 

अस्थमा में सांस की नलियों में जलन, सिकुड़न या सूजन की स्थिति और उनमें ज़्यादा बलगम बनता है। जिससे सांस लेने में कठिनाई होती है। इसके लक्षण में बार-बार खांसी आना, सांस लेते समय सीटी की आवाज आना, छाती में जकड़न तथा भारीपन, सांस फूलना, खांसी के समय कठिनाई होना व कफ न निकल पाना, बेचैनी होना, नाड़ी गति का बढ़ना जैसी समस्याएं आती है।

About jagatadmin

Check Also

Blood Sugar कंट्रोल

Blood Sugar कंट्रोल करने का रामबाण है इलाज, जानिए कब और किस तरह करें सेवन

HEALTHTIPS :- दालचीनी किचन में मौजूद एक ऐसा जादुई मसाला है जो खाने का स्वाद …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *