ताज़ा खबर
Home / स्वास्थ्य / तुलसी का अधिक सेवन से सेहत को हो सकता है नुकसान

तुलसी का अधिक सेवन से सेहत को हो सकता है नुकसान

हिंदू धर्म में तुलसी एक विशेष स्थान है. पूजा पाठ हो या फिर कुछ शुभ काम हर एक में तुलसी को खास स्थान दिया जाता है. तुलसी जितनी  पवित्र और  पूजनीय हो उतना ही ये औषधी के काम भी आती है. तुलसी का इस्तेमाल आयुर्वेद में वर्षों से किया जा रहा है.

हालांकि तुलसी (Tulsi) का एक पौधा होता है, जिसके घरों में पूजा आदि के लिए लगाया जाता है. अगर हम इसके स्वास्थ्य लाभों की बात करें, तो यह अनगिनत फायदों (Tulsi benefits) से भरपूर होती है. लेकिन कई बार तुलसी का अधिक सेवन भी भारी पड़ जाता है.

तुलसी  का इस्तेमाल काढ़ा बनाने और चाय बनाने में काफी ज्यादा किया जाता है. सर्दी जुकाम में भी आप आराम से तुलसी का उपयोग कर सकते हैं.

तुलसी की पत्तियां अगर आप आमतौर पर भी खाते हैं कोइससे सांस की बदबू, मुंह के रोग दूर होने के साथ रीर की इम्यूनिटी मजबूत होती है, लेकिन क्या आपको पता है तुलसी के सेवन से सेहत को नुकसान भी होता है.

तुलसी खाने के नुकसान (Tulsi side effects)

1-अगर आप कभी भी  तुलसी की पत्तियों को किसी भोजन में मिलाकर खाते हैं, तो ये सेहत के लिए काफी हेल्दी होता है. लेकिन अगर आप इसको सीधा चबाकर खाते हैं, तो नुकसान हो सकता है.

तुलसी और इससे तैयार तेल में एस्ट्रागोल (Estragole) नाम का केमिकल होता है, जो लिवर कैंसर होने की संभावनाओं को बढ़ा सकता है. इसलिए ज्यादा मात्रा में खाली पत्ते नहीं खाने चाहिए.

2-तुलसी का तेल (Basil oil) और इसका सत या एक्सट्रैक्ट (Extract)  शरीर में ब्लड क्लॉटिंग प्रॉसेस को धीमा कर सकते हैं. ऐसे में जिन लोगों को ब्लीडिंग डिसऑर्डर की समस्या होता ही है,

उनको इससे दूर रहना चाहिए.अगर किसी प्रकार की सर्जरी हुई हो तो भी कुछ वक्त के लिए तुलसी से दूर ही रहना चाहिए.

3 – जहां तक हो गर्भवती महिलाओं को भी तुलसी के अधिक सेवन से खुद को दूर ही रखना चाहिए. दरअसल तुलसी की तासीर गर्म होती है, इसलिए गर्भावस्था में तुलसी का सेवन हानिकारण हो सकता है.

इसमें यूजेनॉल नामक तत्व होता है, जो वेजाइनल ब्लीडिंग की समस्या को बढ़ा सकता है.

4-तुलसी में मौजूद कुछ तत्व रक्त को पतला करने का काम करते हैं. जो लोग खून को पतला करने की दवा लेते हैं, उनको भी इससे दूरी बनाकर रखना चाहिए.

5-जिन लोगों को डायबिटीज है, उन्हें तुलसी का सेवन (Tulsi ke nuksan) बहुत ही सोचसमझकर ही करना चाहिए.

हालांकि तुलसी की पत्तियों को खाने से शुगर लेवल कम हो सकती है. ऐसे में जब भी तुलसी का सेवन करें तो ध्यान रखें कि इससे आपकी शुगर कम ना हो जाए. क्योंकि लो सुगर ज्यादा खतरनाक होती है.

About jagatadmin

Check Also

Blood Sugar कंट्रोल

Blood Sugar कंट्रोल करने का रामबाण है इलाज, जानिए कब और किस तरह करें सेवन

HEALTHTIPS :- दालचीनी किचन में मौजूद एक ऐसा जादुई मसाला है जो खाने का स्वाद …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *