ताज़ा खबर
Home / खास खबर / कफ सिरप बनी बच्चों की मौत की दवा!

कफ सिरप बनी बच्चों की मौत की दवा!

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भारत के मेडेन फार्मास्यूटिकल्स द्वारा खांसी और ठंड के लिए बनाई गई 4 दवाओं को लेकर एक अलर्ट जारी किया है। संगठन ने कहा कि यह कफ सिरफ गाम्बिया देश में 66 बच्चों की मौत की वजह हो सकती है। डब्ल्यूएचओ (WHO) ने इसे गुर्दे से जुड़ी गंभीर बीमारियों और गाम्बिया में 66 बच्चों की मौतों की संभावना से जोड़ा है। WHO के हवाले से रायटर्स ने बताया कि कंपनी और नियामक अधिकारियों के साथ आगे की जांच की जा रही है।

  • भारतीय कंपनी के दवा के खिलाफ अलर्ट गाम्बिया में पिछले महीने सिंतबर में साठ बच्चों की मौत  कफ सिरफ पीने के बाद इन बच्चों के गुर्दों में आई थी समस्या

उन्होंने आगे कहा कि ये 4 दवाएं भारत की मेडेन फार्मास्यूटिकल्स लिमिटेड द्वारा खांसी और ठंड के बचाव के लिए सिरप के रूप में बनाई गई है। टेडरोस ने आगे लिखा कि डब्ल्यूएचओ (WHO) संबंधित कंपनी और भारत में नियामक प्राधिकरणों  के साथ आगे की जांच कर रहा है। उन्होंने आगे कहा कि मानक के विपरीत इन प्रोडक्टों का अब तक केवल गाम्बिया (Gambia) में पता लगा है, हो सकता है कि उन्हें अन्य देशों में वितरित किया गया हो।

टेडरोस ने आगे कहा कि WHO सभी देशों में मरीजों को और नुकसान से रोकने के लिए इन प्रोडक्टों का पता लगाने और हटाने की सलाह देता है। बता दें कि गाम्बिया में पिछले महीने सिंतबर में साठ बच्चों की मौत हो गई थी।  किसी कफ सिरफ पीने के बाद इन बच्चों के गुर्दों में समस्या सामने आई थी। तब से सरकार इन मौतों के कारणों की जांच कर रही है।

About jagatadmin

Check Also

Blood Sugar कंट्रोल

Blood Sugar कंट्रोल करने का रामबाण है इलाज, जानिए कब और किस तरह करें सेवन

HEALTHTIPS :- दालचीनी किचन में मौजूद एक ऐसा जादुई मसाला है जो खाने का स्वाद …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *