ताज़ा खबर
Home / स्वास्थ्य / झड़ रहे हैं आपके बाल तो अपनाएं ये टिप्स

झड़ रहे हैं आपके बाल तो अपनाएं ये टिप्स

किसी तरह लोग कोविड से बचे तो पोस्ट कोविड (Post COVID-19) के बाद उनके शरीर में कई तरह की परेशानी बढ़ गई है। जिनमें से बाल झड़ना (Hair Loss) भी एक बड़ी समस्या है। लोगों का कहना है कि कोविड के बाद से उनके बाल अचानक से काफी झड़ने शुरु हो गए हैं।

वह बाल झड़ने की समस्या का जल्द से जल्द समाधान चाहते हैं। आज हम आपको घर में बने मेथी के तेल के बारे में बताने जा रहे है जिसका इस्तेमाल कर आप इस प्रोब्लम से काफी हद तकछुटकारा पा सकते हैं।

बस तीन चीजों से बनाएं मेथी का तेल

मेथी और मेथी के दानों में वो सभी आयरन और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाएं जाते है जो बालों को मजबूत और घना बनाने में संक्षम है।

आप घर पर तीन चीजों की मदद से आसानी से मेथी का तेल बना सकते हैं।सामग्री (​Ingredients) 1-मेथी के दाने – 4 टेबल स्पून 2-कोकोनट ऑयल – एक कटोरा 3-करी पत्ता- करी पत्ते का एक गुच्छा लें। तेल कैसे बनाते हैं -एक बर्तन लें। उसमें तेल को गर्म करने के लिए रखें। इसके बाद इसमें मेथी के दाने और करी पत्ता डालकर लॉ फ्लेम पर अच्छे से पकाएं।

इसके बाद इसे ठंड़ा होने के लिए रख दें। आप चाहें तो इसे छान भी सकते हैं। अगर नहीं छानना चाहते तो इसे एक बोतल में भरकर रख दे और 3-4 दिन तक बोतल में ही रख दें। इसके बाद आपका मेथी का तेल पूरी तरह तैयार है। आप इसे हफ्ते में दो या तीन बार अपने बालों पर लगा सकते हैं। एक हफ्ते बाद ही आपको अपने बालों में फर्क दिखना शुरू हो जाएगा।

About jagatadmin

Check Also

Blood Sugar कंट्रोल

Blood Sugar कंट्रोल करने का रामबाण है इलाज, जानिए कब और किस तरह करें सेवन

HEALTHTIPS :- दालचीनी किचन में मौजूद एक ऐसा जादुई मसाला है जो खाने का स्वाद …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *