ताज़ा खबर
Home / Uttar Pradesh / प्राइमरी स्कूल के बच्चों लिए स्टेशनरी फ्री; बैंक अकाउंट में मिलेंगे अब 1200 रुपये,योगी आदित्यनाथ

प्राइमरी स्कूल के बच्चों लिए स्टेशनरी फ्री; बैंक अकाउंट में मिलेंगे अब 1200 रुपये,योगी आदित्यनाथ

 लखनऊ उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने महत्वपूर्ण फैसला लेते हुए प्राइमरी स्कूलों के कक्षा एक से आठ तक के बच्चों के अभिभावकों को दी जाने वाली राशि को बढ़ा दिया है। यूपी कैबिनेट की बैठकमें फैसला लिया गया कि इस बार 1100 रुपये से बढ़ाकर 1200 रुपये डीबीटी के जरिए दिया जाए। अब इस राशि से स्टेशनरी का सामान भी खरीदा जा सकेगा।

छह महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर मुहर लगाई गई, जिसमें बच्चों के लिए स्कूल ड्रेस और स्टेशनरी की फीस को बढ़ाना भी शामिल है। स्कूली बच्चों को अभी तक 1100 रुपये की रकम दो जोड़ी यूनिफॉर्म, एक स्वेटर, एक स्कूल बैग, एक जोड़ी जूता, दो जोड़ी मोजे के लिए दी जाती थी। अब 1200 रुपये दिए जाएंगे जिसमें इन वस्तुओं के अलावा स्टेशनरी के लिए भी धनराशि दी जाएगी। स्टेशनरी में चार कापियां, दो पेंसिल, दो रबर और दो कटर शामिल होंगे। इन सामग्री को खरीदने के लिए 100 रुपये अतिरिक्त दिए जाएंगे।

मंत्रिपरिषद ने शैक्षिक सत्र वर्ष 2022-23 में प्रदेश में परिषदीय प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों और सहायता प्राप्त स्कूलों के छात्र-छात्राओं के लिए यूनीफॉर्म, स्वेटर, जूता-मोजा, स्कूल बैग तथा स्टेशनरी की धनराशि अभिभावकों के खाते में भेजने के साथ ही केन्द्रांश प्राप्त होने की प्रतीक्षा किये बिना पूरी धनराशि भेजने के निर्णय को मंजूरी दे दी है। इससे समस्त छात्र-छात्राओं के लिए यूनीफॉर्म, स्वेटर, जूता-मोजा, स्कूल बैग तथा स्टेशनरी के लिए धनराशि समय से मिल जाएगी। इस योजना का लाभ लेने वाले छात्र-छात्राओं की संख्या 1,56,28,171 है। शैक्षिक वर्ष 2022-23 में दो करोड़ छात्र-छात्राओं को लाभांवित करने का लक्ष्य है।

About jagatadmin

Check Also

अरविंद केजरीवाल के PA पर लगा मारपीट का आरोप, CM हाउस पहुंची पुलिस

नई दिल्ली : – आप की राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *